Wednesday , August 23 2017
Home / World / वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को तानाशाह बताकर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को तानाशाह बताकर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को तानाशाह बताते हुए अमेरिका ने उनपर प्रतिबंधों की घोषणा की है। ऐसा केवल चौथी बार हुआ है जब अमेरिका ने किसी देश के मौजूदा प्रमुख पर प्रतिबंध लगाया है।

प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन ने कहा, ‘रविवार के अवैध चुनावों से इस बात की पुष्टि हुई है कि मादुरो एक तानाशाह हैं, जो वेनेजुएला के लोगों की इच्छाओं की उपेक्षा करते हैं।

मादुरो पर प्रतिबंध लगाकर अमेरिका ने साफ किया है कि हम उनके शासन की नीतियों के खिलाफ हैं और वेनेजुएला के लोगों का समर्थन करते हैं जो अपने देश में एक पूर्ण और समृद्ध लोकतंत्र वापस चाहते हैं।’

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिकी सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर कड़ी आलोचना की है। ये प्रतिबंध हिंसक प्रदर्शनों के बीच वेनेजुएला में विवादास्पद संवैधानिक एसेंबली चुनाव कराए जाने की वजह से लगाए गए हैं।

मादुरो ने सोमवार को टेलीविजन पर दिए संबोधन में कहा, “आप ट्रंप के साथ हैं या वेनेजुएला के साथ। आप ट्रंप के साथ हैं या लोकतंत्र के साथ। आप ट्रंप के साथ हैं या विश्व के स्वतंत्र लोगों के साथ। यह आपका फैसला है।”

उन्होंने कहा, “अमेरिका के इस फैसले से उनकी कमजोरी, उनकी निराशा, उनकी नफरत झलकती है।” मादुरो ने राष्ट्रीय संविधान सभा (एएनसी) को बर्खास्त करने की अमेरिका की चेतावनी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “मैं बाहरी सरकारों के निर्थक आदेशों का पालन नहीं करता।” मादुरो ने कहा, “ट्रंप के आदेशों का खुद उनके देश में पालन नहीं होता।”

TOPPOPULARRECENT