Sunday , September 24 2017
Home / Sports / वेस्टइंडीज सीरिज का पहला मुकाबला आज

वेस्टइंडीज सीरिज का पहला मुकाबला आज

नई दिल्ली : कोच और कप्तान विवाद से ध्यान हटाते हुए विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से यहां अपने वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत करने उतरेगी जहां वह मेजबान टीम के साथ सीरीज का पहला वनडे खेलेगी। कोच अनिल कुंबले ने कप्तान विराट के साथ मतभेदों के कारण वेस्टइंडीज दौरे से ठीक पहले ही अपना पद छोड़ दिया था जिसके बाद भारतीय टीम बिना मुख्य कोच ही वेस्टइंडीज पहुंची है जहां  स्टाफ में बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर टीम के साथ दौरे पर कोङ्क्षचग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

दुनिया की दिग्गज टीमों में शामिल टीम इंडिया फिलहाल विवादों के घेरे में हैं लेकिन उसके और खासकर विराट के लिए ङ्क्षवडीज दौरे पर सफल शुरुआत खिलाडिय़ों और आलोचकों का ध्यान कुछ समय के लिए अन्य मुद्दों से हटाने में मददगार होगी। भारतीय टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेकर सीधे लंदन से वेस्टइंडीज पहुंची है जहां उसे पाकिस्तान के हाथों फाइनल में 180 रन की बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। 2013 की चैंपियन भारतीय टीम भले ही इस बार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खिताब गंवा बैठी हो लेकिन वह लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची और उसका प्रदर्शन संतोषजनक रहा था।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भी चयनकर्ताओं ने अपनी मजबूत टीम उतारी है। हालांकि चोट से उबरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को इस दौरे में आराम दिया गया है तथा आईपीएल में प्रभावित करने वाले ऋषभ पंत और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका दिया है जिनके पास खुद को साबित करने का अच्छा मौका होगा। भारतीय टीम में रोहित के अलावा मध्यम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को छोड़कर चैंपियंस ट्राफी में हिस्सा लेने वाली पूरी टीम ङ्क्षवडीज दौरे का हिस्सा है। चैंपियंस ट्रॉफी में ओपनर शिखर धवन (338) और कप्तान विराट (258 रन) का सेमीफाइनल तक प्रदर्शन अच्छा रहा था लेकिन फाइनल में दोनों फ्लाप रहे। टूर्नामेंट में युवराज ङ्क्षसह ने एक अद्र्धशतक के साथ 105 रन और महेंद्र ङ्क्षसह धौनी ने एक अद्र्धशतक के साथ 67 रन बनाए।

गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार सात विकेट लेकर सबसे सफल भारतीय गेंदबाज रहे थे। हार्दिक पांड्या ने चार और केदार जाधव ने तीन विकेट लिए। अश्विन तीन मैचों में सिर्फ एक विकेट ले पाए और उनके पास विदेशी जमीन पर अच्छा करने का दबाव है।अफगानिस्तान के साथ उसकी वनडे सीरीज भी 1-1 से ड्रॉ रही विंडीज की नजरें वनडे सीरीज में भारत को हराकर विश्वकप के लिए सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीदों को बनाए रखने पर होंगी। टीम दिग्गज खिलाडिय़ों के बगैर उतरेगी। रिषभ पंत से भी हैं यहां पर उम्मीदें विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने गत रणजी सत्र में कमाल का प्रदर्शन किया था और 326 गेंदों में उनकी 308 रन की पारी से वह चर्चा में आए थे। आईपीएल २०१७ में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था। जबकि कुलदीप ने इसी सत्र में टेस्ट में पदार्पण किया था और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में अहम विकेट लिए।

कोहली ने कहा हमारा ध्यान इसी बात पर रहेगा कि हम हर गेंद को उसकी मेरिट पर खेले और सत्र दर सत्र आगे बढ़ें। हमें विकेट पर ज्यादा समय गुजारने पर ध्यान लगाना होगा। टीम सीरीज को जीतने के लिए पूरी तरह तैयार है। हमें विकेट पर ज्यादा समय गुजारने पर भी ध्यान लगाना होगा।

TOPPOPULARRECENT