Wednesday , August 23 2017
Home / Featured News / वैष्णो देवी विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री का भाषण

वैष्णो देवी विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री का भाषण

काटरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि 21 वीं सदी भारत की होगी जिसमें 35 वर्ष से कम उम्र के 800 मिलियन युवा शिक्षा से सजी होंगी, और हर युवा का सपना विकास की अनोखी कहानी की पेशकश करेगा। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के पांचवें सभा वितरण असुनादात (कनोकेशन) से संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जारीया सदी ज्ञान (समकालीन जानकारी) की होगी और इसी राष्ट्र हावी होगा जिसके पास समकालीन जानकारी का खजाना होगा, और भारत पूरी दुनिया मार्गदर्शन करेंगा क्योंकि हमारे युवाओं में शक्ति और ऊर्जा है और 800 मिलियन युवा अपने विकास की एक नई प्लेबुक करेंगे।

प्रधानमंत्री ने छात्रों को अनुस्मारक करवाई कि तुम्हारे माता पिता ने अपनी खुशियां कुर्बान करदी उनके सपनों को साकार करना बच्चों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हमारे देश विकास की ऊंचाइयों को छोरही है और इस देश का भाग्य भी युवाओं से जुड़े है। हमें दूसरों पर भरोसा करने के बजाय स्वचालित कोई कारनामा देना चाहिये। पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम की मिसाल पेश करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकास के लिए केवल सुविधाओं पर्याप्त नहीं है जबकि जुनून समर्पित भी आवश्यक है।

अब्दुल कलाम जिन्होंने वैष्णो देवी विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था और मज़ाईल मैन के रूप में प्रसिद्ध थे बचपन में अखबार बेच कर पढ़ाई की थी और बिहार के दर्शन मांझी जिनके पास शिक्षा और सुविधाएं नहीं थी लेकिन पहाड़ का सीना चीर कर सड़क निर्माण थी जिससे यह साबित होता है कि केवल सुविधाएं रहने से कोई विकास नहीं करता बल्कि दृढ़ प्रतिबद्धता और लक्ष्य भी होना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT