Tuesday , October 24 2017
Home / International / वॉशिंगटन में प्रथम अफ्रीकी-अमरीकी म्यूज़ियम का उद्घाटन

वॉशिंगटन में प्रथम अफ्रीकी-अमरीकी म्यूज़ियम का उद्घाटन

अमरीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति ने आधिकारित तौर पर अफ्रीकी-अमरीकी इतिहास से संबंधित देश का पहला म्यूज़ियम राष्ट्र को समर्पित किया है। बराक ओबामा ने वॉशिंगटन डीसी में स्थित इस म्यूज़ियम को ‘आज़ादी के लिए किया गया साझा सफ़र’ कहा।

54 करोड़ डॉलर की लागत से बना यह म्यूज़ियम वॉशिंगटन के नैशनल मॉल पर है और इसे ब्रितानी आर्किटेक्ट डेविड आजे ने डिज़ाइन किया है। इस अवसर पर देश के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी वहां मौजूद थे जिन्होंने 2003 में इसके निर्माण संबंधित बिल पर हस्ताक्षर किए थे।

उद्घाटन समारोह में ओबामा ने अफ्रीकी मूल के अमेरिकियों से आग्रह किया, “यहाँ आइए और अपने ही इतिहास की शक्ति देखिए।” उन्होंने कहा, “आज का यह दिन साबित करता है कि अमेरिका पूरी तरह से परफेट नहीं है।

लेकिन यह देश की स्थापना के विचार को ज़रूर बताता है – यह कि यह देश बदलाव से, क्रांति से, हम लोगों से जन्मा है और यह देश और भी बेहतर हो सकता है।” इसके बाद ओबामा ने अमेरिका के सबसे पुराने काले चर्च की घंटा बजा कर औपचारिक रूप से संग्रहालय का उद्घाटन किया।

इस संग्रहालय में 36,000 वस्तुएं हैं, जिनमें अफ्रीका में दास खरीदने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पुराने सामान से ले कर 1920 के दशक से एक रेलवे कार और एक लाल कैडिलैक रॉक-एन-रोल रायोनियर चक बेरी कार शामिल है।

TOPPOPULARRECENT