Saturday , October 21 2017
Home / Sports / शतरंज : विश्‍वनाथन आनंद ने वर्ल्‍ड नंबर दो खिलाड़ी कारूआना को हराया

शतरंज : विश्‍वनाथन आनंद ने वर्ल्‍ड नंबर दो खिलाड़ी कारूआना को हराया

सेंट लुईस : पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने सिनक्यूफील्ड शतरंज के 5वें दौर में शानदार जीत हासिल की. आनंद ने दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फेबियानो कारूआना को मात देते हुए प्रतियोगिता में संयुक्‍त रूप से दूसरा स्‍थान पर पहुंच गए हैं. इस जीत के साथ प्रतियोगिता में खिताबी जीत की उम्‍मीद उन्‍होंने बरकरार रखी है. पहली चार बाजियां ड्रॉ खेलने वाले आनंद ने आज अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया. उन्होंने तकनीकी कौशल की शानदार बानगी पेश करते हुए सिर्फ 29 चालों में जीत दर्ज की.इस जीत के बाद वह शीर्ष पर काबिज फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव के करीब पहुंच गए हैं जिन्होंने आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन से ड्रॉ खेला. इस ड्रॉ के बाद उनके 3. 5 में से तीन अंक हैं जबकि आनंद तीन अंक लेकर नार्वे के विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

कार्लसन ने अमेरिका के वेसले सो को हराया. रूस के इयान एन ने अपने हमवतन सर्जेइ कर्जाकिन से ड्रॉ खेला. अमेरिका के हिकारू नकामूरा ने भी रूस के पीटर स्विडलेर से ड्रॉ खेला. आरोनियन, कारूआना और कर्जाकिन चौथे स्थान पर हैं. अभी टूर्नामेंट के चार दौर बाकी हैं.

इससे पहले विश्‍वनाथन आनंद ने चौथे दौर में आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन के खिलाफ बाजी ड्रॉ खेली थी. आरोनियन के खिलाफ आनंद को मिश्रित सफलता मिली है लेकिन इस खिलाड़ी को उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में काफी परेशान किया है. इस लिहाज से आनंद के लिए यह अच्‍छा नतीजा ही माना गयाक्योंकि पिछले कुछ समय में वह बड़ी प्रतियोगिताओं में अच्छी फार्म में नहीं रहे हैं.

TOPPOPULARRECENT