Sunday , August 20 2017
Home / Hyderabad News / शराब पीने में तेलंगाना ‘सभी दक्षिण राज्यों में टॉप

शराब पीने में तेलंगाना ‘सभी दक्षिण राज्यों में टॉप

हैदराबाद 06 मार्च देश के दक्षिणी राज्यों में तेलंगाना शराब के इस्तिमाल में टॉप राज्य बन गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 53.9 प्रतिशत पुरुष और 8.8 प्रतिशत महिलाएं शराब पिया करती हैं।

सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि अधिकांश राज्यों में देही इलाक़ों में शराब की खपत शहरों और टाउंस से अधिक है। तेलंगाना में देही इलाक़ों में 46 प्रतिशत पुरुष शराब का उपयोग करते हुए यह संख्या शहरों में ज्यादा है।यहाँ शहरी क्षेत्रों में 61.2 प्रतिशत पुरुष शराब पिते हैं।

इसी तरह देही इलाक़ों में 2.7 प्रतिशत महिलाएं शराब पिया करती हैं जबकि टाउंस और शहरों में शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या 14.3 प्रतिशत है। तमिलनाडु में भी शराब के इस्तिमाल की शरह ज़्यादा है। यहाँ देही इलाक़ों में 47.4 प्रतिशत पुरुष और शहरी क्षेत्रों में 46 प्रतिशत पुरुष शराब पिया करते हैं।

यहाँ शहरी क्षेत्रों में सिर्फ 0.5 प्रतिशत महिलाएं और देही इलाक़ों में 0.3 प्रतिशत महिलाएं शराब का इस्तिमाल करती हैं। केरल में दक्षिणी राज्यों में सबसे कम शराब पिते है।यहाँ शहरी इलाक़ों में 40.8 प्रतिशत पुरुष और देही इलाक़ों में 32.8 प्रतिशत पुरुष शराब का उपयोग करते हैं। केरल में 2.4 प्रतिशत महिलाएं शराब का उपयोग करती हैं।

डाटा के अनुसार पिछले एक दशक में बिहार ‘हरियाणा’ मध्यप्रदेश ‘मेघालय’ उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में शराब का उपयोग करने वाले पुरुषों की संख्या में कमी आई है। इन राज्यों में महिलाओं में भी ऐसा ही रुजहान है सिर्फ उत्तराखंड के। एक दशक के आंकड़े तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि 2014 में राज्य तक़सीम हो गई थी। कहा गया है कि गोवा कर्नाटक और तमिलनाडु में शराब पिने वाले पुरुषों की संख्या में वृद्धि हुई है। सिक्किम और त्रिपुरा भी यही रुजहान है। इन दोनों राज्यों में शराब पिने वाली महिलाओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

TOPPOPULARRECENT