Wednesday , October 18 2017
Home / Bihar News / शादी करने से पहले एलेक्शन कमीशन से जरूर पूछ लें

शादी करने से पहले एलेक्शन कमीशन से जरूर पूछ लें

इस इंतिखाबी मौसम में अगर आपके घर शादी है, तो दुल्हा-दुल्हन के साथ ही आपको एलेक्शन कमीशन की रजामंदी की भी जरूरत होगी। लोकसभा इंतिख़ाब का ऐलान होने के साथ ही सूबे में ज़ाब्ता इखलाक कानून लागू हो गयी है। इसकी वजह से शादी में इस्तेमाल हो

इस इंतिखाबी मौसम में अगर आपके घर शादी है, तो दुल्हा-दुल्हन के साथ ही आपको एलेक्शन कमीशन की रजामंदी की भी जरूरत होगी। लोकसभा इंतिख़ाब का ऐलान होने के साथ ही सूबे में ज़ाब्ता इखलाक कानून लागू हो गयी है। इसकी वजह से शादी में इस्तेमाल होने वाले बैंड-बाजे से लेकर लाउडस्पीकर हाथी, घोड़ा या ऊंट रखने के लिए भी आपको एसडीओ से इजाजत लेनी होगी।

अगर इसमें चूक हुई तो ज़ाब्ता इखलाक कानून के खिलाफ वरजी के इल्ज़ाम में ससनाह भी दर्ज़ हो सकती है। गुजिशता दो-तीन दिनों में कई थानों ने न सिर्फ बैंड बाजे जब्त किये, बल्कि ओपरेटरों पर सनाह भी दर्ज़ की।
17 अप्रैल को होनेवाले इंतिख़ाब के लिए पटना, नालंदा, आरा, बक्सर और भोजपुर में 19 मार्च से ही नामजदगी की अमल शुरू हो जायेगी। इंतिखाबी अमल से शादी के कामों पर ग्रहण लगने से बरातियों को कई तरह की फजीहत ङोलनी पड़ेगी।

ज़ाब्ता इखलाक कानून का खौफ

शादी-ब्याह के लिए खुसुसि तौर से आचार संहिता लागू नहीं होती है। लेकिन बरात में बजनेवाले बैंड बाजा, लाउडस्पीकर हाथी-घोड़ा वगैरह आचार संहिता के दायरे में आते हैं। इसलिए शादी-ब्याह के लिए भी एलेक्शन कमीशन से इजाजत लेनी होगी। परमिशन लेकर रखनेवाले लोग किसी तरह की दिक्कत होने पर हेल्पलाइन में राब्ता कर सकते हैं। किसी कम्युनिटी हॉल या अवामी मुकाम पर एंकाड किये जाने की सूरत में मुकाम के मालिकाना हक़ से इजाजत से ताल्लुक खत या रसीद हासिल कर उसकी फोटो कॉपी के साथ प्रोग्राम का इंकाद के तीन -चार दिन पहले वजह लिख कर मुतल्लिक़ ओहदेदार के दफ्तर में दरख्वास्त खत दे सकेंगे। उसके बाद मुतल्लिक़ थाना इंचार्ज से इजाजत हासिल होने के बाद, उन्हें इजाजत खत इशू किया जायेगा।

इंतिख़ाब से पहले बड़े पैमाने पर गाड़ियों की जब्ती भी शुरू हो जायेगी। इसके चलते बरात के लिए गाड़ियों की बुकिंग करा कर रखने वाले लोग भी परेशान होंगे। इसके लिए जरूरी है कि बरात में जो भी गाड़ी इस्तेमाल हो उसके कागजात दुरुस्त रखे जायें। सिन्हा लाइब्रेरी के नजदीक अदिति कम्युनिटी हॉल के मनोज कुमार मुन्ना ने बताया कि अप्रैल और मई की शादियों के लिए 10 बुकिंग है। इंतिख़ाब को लेकर लोग अब सहूलत के मुताबिक इसे चेंज भी कराने आ रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT