Wednesday , August 23 2017
Home / Featured News / शाह सलमान की मिस्र की पहले ऐतिहासिक यात्रा

शाह सलमान की मिस्र की पहले ऐतिहासिक यात्रा

काहिरा: सऊदी अरब के प्रधान शाह सलमान बिन अब्दुलअज़ीज अल सऊद को मिस्र के अपने पहले दौरे पर काहिरा पहुंच गए जहां वह मिस्र के राष्ट्रपति फील्ड मार्शल से मिलेंगे। शाह सलमान यात्रा मिस्र के दौरान काहिरा और रियाद के बीच द्विपक्षीय सहयोग के कई समझौतों के अनुमोदन के साथ सामरिक साझेदारी आगे बढ़ाने से भी सहमत किया जाएगा।

मिस्र में शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज के आगमन के लिए सरकारी स्तर पर असाधारण प्रबंध किए गए हैं। उनके दौरे कोगीर मामूली महत्व दिया जा रहा है। पिछले दिनों मिस्र विदेश मंत्री सामह शुक्री काहिरा में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान शाह सलमान की अनुमानित दौरे पर बात करते हुए कहा कि अरब की राष्ट्रीय सुरक्षा मिस्र की राष्ट्रीय सुरक्षा का हिस्सा है।

गौरतलब है कि शाह सलमान एक ऐसे समय में मिस्र के दौरे पर आ रहे हैं जब क्षेत्र तथा स्तर पर जारी राजनीतिक परिवर्तन और आतंकवाद के खिलाफ युद्ध का क्षेत्र विस्तार ले रहा है। पर्यवेक्षकों के विचार में शाह सलमान यात्रा मिस्र से अरब देशों के बीच सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

शाह सलमान की मिस्र के राष्ट्रपति के साथ होने वाली विस्तृत बैठक में आतंकवाद के खिलाफ जारी जंग, यमन में संवैधानिक सरकार की बहाली के लिए जारी आपरेशन, सीरिया, इराक, लेबनान की स्थिति, ईरान अरब देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप, लीबिया बनती बिगड़ती राजनीतिक व सुरक्षा स्थिति, सऊदी अरब के बीच गठबंधन को अधिक व्यवस्थित करने विशेषकर ‘उत्तर की गरज’ अभ्यास के बाद मुस्लिम देशों के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर विचार विमर्श किया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT