Wednesday , September 20 2017
Home / Religion / शिन्झियांग में रमजान की हकीकत देखने के लिए चीन गया पाकिस्तान का एक दल

शिन्झियांग में रमजान की हकीकत देखने के लिए चीन गया पाकिस्तान का एक दल

बीजिंग : पाकिस्‍तान का एक दल चीन के मुस्लिम बाहुल शिन्झियांग प्रांत में रमजान को देखने के लिए गया है। मीडिया में आ रही रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन के अधिकारियों ने रमजान के महीने में श‍िन्झियांग प्रांत में रोजा रखने पर पाबंदी लगा दी है। इसके बाद पाकिस्‍तान का दल शिन्झियांग प्रांत गया है। चीन ने औपचारिक रूप से पाकिस्‍तान की सरकार से आग्रह किया था कि वह अपना एक दल शिन्झियांग में भेजे, ता‍कि वह सुनिश्‍िचत कर सके कि प्रांत में मुस्लिम लोग रोजा रख रहे हैं।

पाकिस्‍तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह बात द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून को बताई। चीन के अधिकारियों ने यह अनुरोध इंटरनेशनल न्‍यूज एजेंसी की उस खबर के बाद किया था, जिसमें कहा गया था कि चीन के अधिकारियों ने क्षेत्र में रोजा रखने पर पाबंदी लगा दी है।

पाकिस्‍तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के प्रतिनिधि मंडल में डायरेक्‍टर जनरल फॉर रिसर्च और इस्‍लामाबाद की फैसल मस्जिद के प्रमुख इमाम शामिल हैं। यह दल शिन्झियांग में चार दिनों तक रहेगा और वहां लगाए गए कथित प्रतिबंध के बारे में तथ्‍यों का पता करेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले खबर आई थी कि चीन के अधिकारियों ने शिन्झियांग प्रांत में रमजान की शुरुआत नौकरशाहों, छात्रों और बच्‍चों पर रोजा रखने के प्रतिबंध के साथ की थी। हालांकि, चीन की सरकार ने इन रिपोर्ट्स को आधारहीन बताते हुए खारिज कर दिया था।

चीन के अधिकारियों ने कहा कि वे मुस्लिमों को रमजान के दौरान रोजा तोड़ने के लिए बाध्‍य नहीं करते हैं क्‍योंकि संविधान में धार्मिक स्‍वतंत्रता की गारंटी दी गई है। चीन ने पाकिस्‍तान सरकार से अनुरोध किया कि वह अपना एक प्रतिनिधिमंडल वहां भेजे, ताकि इस विवाद का अंत किया जा सके।

TOPPOPULARRECENT