Sunday , August 20 2017
Home / Delhi / Mumbai / शैडूल के पूऱा होने के लिए राज्यसभा की बैठक आज भी होगी

शैडूल के पूऱा होने के लिए राज्यसभा की बैठक आज भी होगी

नई दिल्ली: राज्यसभा की बैठक कल आयोजित होगी ताकि अपना मूल अनुसूची पूरी कर सके। राज्य बसखा आज कांग्रेस के वर्तमान सदस्य विशेषज्ञता राशटरापाल के निधन की वजह से आज स्थगित कर दिया गया था। लोकसभा की बैठक दो दिन पहले और राज्यसभा की बैठक एक दिन पहले स्थगित कर देने का फैसला कल किया गया था। इस तरह लोकसभा की बैठक कल समाप्त हो गया जबकि उसे दो दिन बाद समाप्त होना था।

योजना के अनुसार राज्य भाई को भी आज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जाना था। संसद के बजट सत्र के 23 फरवरी को शुरू हुआ था और 16 मार्च अंत प्रक्रिया में आया था। बैठक के पहले और दूसरे चरण के दौरान कार्यक्रम के अनुसार छुट्टियों थीं। हालांकि सशन को बीच में रोककर उत्तराखंड राज्य के लिए अली अलहसाब बहुपद मंजूरी दी गई क्योंकि वहां राष्ट्रपति शासन लागू था। ऐसे समय में जब संसद चल रही हो कोई अध्यादेश जारी नहीं किया जा सकता।

इस दौरान बजट सशन के दूसरे चरण के 25 अप्रैल को शुरू किया गया। इस सशन अनुसूचित 13 मई को समाप्त होना तय था। हालांकि केरल और तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार की वजह से दो दिन की कटौती की गई थी। यह भी ध्यान नशीन रखी गई कि सरकार ने अपनी योजना के अनुसार इस सशन में लगभग सभी कानूनी मामलों की पूर्ति कर ली है। इस सशन में वाक्यांश 10 बिल को मंजूरी दी गई जिनमें सरकार के लिए महत्वपूर्ण कई बिल हैं।

लोकसभा के तीन सप्ताह तक चले सशन में कोई बाधा या लंबित नहीं हुआ जैसा राज्यसभा में हुआ था। विभिन्न मुद्दों पर राज्यसभा की कार्यवाही कई बार प्रभावित रही। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कल सेशन से समापन संबोधित करते हुए कहा था कि वह खुश हैं कि अतीत में यह पहला सेशन था जिसकी कार्रवाई में रुकावट की वजह से एक मिनट का भी बाधित नहीं हुआ और वह समझती हैं कि इसमें सभी सदस्यों ने कुर्सी अध्यक्षता से सहयोग किया था। 16 वीं लोकसभा का आठवां सशन 25 अप्रैल को शुरू हुआ था और इस बैठक 13 बार आयोजित हुआ जिसमें वाक्यांश 92 घंटे और 21 मिनट कामकाज हुआ है।

TOPPOPULARRECENT