Friday , July 28 2017
Home / Delhi / Mumbai / संचार उपग्रह GSAT-17 को कामयाबी से दाग़ा गया

संचार उपग्रह GSAT-17 को कामयाबी से दाग़ा गया

बेंगलुरु: भारत के समकालीन संचार उपग्रह GSAT-17 आज कामयाबी से दाग़ा गया। यह एक भारी रॉकेट की मदद से दागा गया। भारत पहले ही 17 संचार उपग्रह दाग चुका है और इसमें अब एक और समकालीन उपग्रह की वृद्धि हुई है। इस उपग्रह में जो सिस्टम है यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने विकसित किया है और इसका उद्देश्य प्रसारण सेवाओं में भारत को खुद मकतनि बनाना है। यह उपग्रह अमेरिका दक्षिण में स्थित एक फ्रांसीसी क्षेत्र फ्रेंच गुयाना के कौओरू से किया गया।

यह 2.29 बजे अंतरिक्ष में दागने की योजना थी लेकिन 2.45 बजे दागा जा सका। उपग्रह वजन 3,477 किलोग्राम है। इसरो ने इस मिशन की सफलता के बाद एक बयान में कहा कि GSAT-17 जो सफलतापूर्वक दागा गया है। कहा गया है कि इस उपग्रह के डिजाइन के अनुसार इस प्रदर्शन अवधि 15 साल है। कहा गया है कि फ्रेंच गयाना से दागे जाने के तत्काल बाद कर्नाटक में हासन के स्थान पर स्थित इसरो के मास्टर कंट्रोल केंद्र ने इसका पूरा नियंत्रण हासिल कर लिया है और जल्दी देखभाल अनुमान होता है कि यह उपग्रह भी दिनचर्या काम कर रहा है।

भारत अब तक 17 संचार उपग्रह अंतरिक्ष में भेज चुका था और अब इसमें यह नया वृद्धि किया गया है। जारीया महीने इसरो द्वारा उपग्रह  अंतरिक्ष में दागने का यह तीसरा मौका है।

TOPPOPULARRECENT