Sunday , September 24 2017
Home / Bihar/Jharkhand / संदिग्ध आतंकी तौसीफ को बोधगया में शरण देने वाला सरवर खान गिरफ्तार

संदिग्ध आतंकी तौसीफ को बोधगया में शरण देने वाला सरवर खान गिरफ्तार

गया: 2008 के अहमदाबाद ब्लास्ट के मुख्य आरोपित बताया जाने वाला तौसीफ खान और उसके सहयोगी सना खान की निशानदेही पर पुलिस ने सरवर खान को गिरफ्तार किया, जो प्रतिबंधित संगठन सिम्मी का सक्रिय सदस्य बताया जाता है. इन तीनों से एनआइए, एटीएस और आर्मी इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने पूछताछ की, जो अब भी जारी है. इस दौरान उसने अपना अपराध कबूल किया है ऐसा बताया जा रहा है.

साथ ही उसने यह भी बताया है कि वह अलकायदा के लिए काम कर रहा था. वह कम उम्र के लड़कों को जिहाद के लिए प्रेरित कर रहा था. उसके पास से पुलिस ने अलकायदा से जुड़े दस्तावेज और जिहाद से जुडी पुस्तकें बरामद की हैं, जो लाहौर से प्रकाशित बतायी जा रही हैं. पूछताछ में तौसीफ ने जानकारी दी कि वह सहादेव खाप के रहने वाले शिक्षक सरवर खान की मदद से उसी गांव में रह कर अलकायदा के लिए काम कर रहा था. सरवर सिमी का सक्रिय सदस्य बताया जाता है.वह भी अलकायदा के लिए गुप्त रूप से काम कर रह रहा था.

सरवर खान मुमताज पब्लिक हाइस्कूल का मालिक है, जिसमें तौसीफ मो आसीफ के नाम से गणित पढ़ाता था.वहीं, सना खान अलकायदा का सदस्य बनाने में तौसीफ की मदद करता था. उसने बोधगया की रेकी में भी मदद की थी. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों के पास से अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं, जो आतंकी होने की बात को पूरी तरह से पुष्ट कर रहे हैं.

तौसीफ के पास से एक डायरी भी मिली है. इससे कई तरह की संवेदनशील जानकारी मिल सकती है. फिलहाल इसकी बारीकी से स्कैनिंग चल रही है. डायरी में कई फोन नंबर भी मिले हैं, इनकी जांच भी चल रही है. इसमें कई बेहद खास बातों का खुलासा होने की संभावना है. जांच यह पता चला है कि उसने साइबर कैफे से कई एमपी और एमएलए समेत अन्य को ई-मेल भी किया है. इस पहलू की भी जांच चल रही है.

TOPPOPULARRECENT