Friday , May 26 2017
Home / International / संयुक्त राष्ट्रसंघ ने कहा, रोहिंग्या मुसलमानों की हत्या की स्वतंत्र जांच हो

संयुक्त राष्ट्रसंघ ने कहा, रोहिंग्या मुसलमानों की हत्या की स्वतंत्र जांच हो

संयुक्त राष्ट्रसंघ ने म्यंमार में मुसलमानों के जनसंहार की स्वतंत्र जांच कराने की मांग की है। अल-जजीरा के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्रसंघ के विशेष दूत यांग ली ने कहा कि म्यंमार में किया जाने वाला जनसंहार, मानवाधिकारों का खुला उल्लंघन है और इसकी स्वतंत्र जांच होनी चाहिए।

इससे पहले भी राष्ट्रसंघ ने म्यंमार में मुसलमानों की दयनीय स्थिति पर चिंता व्यक्त की थी। यांग ली ने यह बात म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों की स्थिति की समीक्षा रिपोर्ट आने के बाद कहा था। उन्होंने कहा था कि म्यंमार में मुसलमानों के विरुद्ध भारी संख्या में हिंसक कार्यवाहियां हुई है।

यह रिपोर्ट 9 अक्तूबर 2016 को सामने आने के बाद कहा था। इस रिपोर्ट से यह सामने आया था कि सरकारी सुरक्षा बलों ने कई महिलाओं के साथ बलात्कार किया और छोटे-छोटे बच्चों की हत्याएं की और भारी संख्या में लूटपाट को अंजाम दिया गया।

गौरतलब है कि 9 अक्तूबर 2016 को म्यांमार के राखीन प्रांत के नगर माउंगदाओ में सशस्त्र लोगों ने हमले किए थे जिसमें सैकड़ों रोहिंग्या मुसलमानों की हत्या कर दी गई थी। इस घटना के बाद लगभग 70 हजार से अधिक रोहिंग्या मुसलमान म्यांमार छोड़कर बांग्लादेश पलायन कर गए थे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT