Friday , July 21 2017
Home / International / संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने शरणार्थियों को पनाह देने के लिए अफ़्रीकी देशों की सराहना की

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने शरणार्थियों को पनाह देने के लिए अफ़्रीकी देशों की सराहना की

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने शरणार्थियों और हिंसा से बच कर भाग रहे लोगों को पनाह देने के लिए ऐसे वक़्त पर अफ़्रीकी देशों की सराहना की है, जब पश्चिमी विकसित देश अपनी सीमाएं बंद कर रहे हैं और दीवारें बना रहे हैं।

एंटोनियो गुटेर्रेस ने अदीस अबाबा में यह टिप्पणी सोमवार को की जहां कई दर्जन अफ्रीकी नेता अफ्रीकी संघ के शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

“अफ्रीकी देश शरणार्थियों की दुनिया के सबसे बड़े और सबसे उदार मेजबान देशों के बीच में हैं,” गुटेर्रेस ने कहा, जो संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के रूप में पहली बार शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। “जब विकसित देशों समेत कई देशों की सीमाएं उन लोगों के लिए बंद रही जिन्हें संरक्षण की ज़रूरत थी तब अफ़्रीकी देशों की सीमाएं उनके लिए खुली रही।”

हालाँकि, गुटेर्रेस ने ट्रम्प के उन आदेशों की तरफ कोई सीधा इशारा नहीं किया जिनमें उन्होंने तीन अफ्रीकी देशा समेत सात मुस्लिम देशों के लोगों के अमेरिका आने पर रोक लगायी और मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए कहा है, लेकिन फिर भी उनकी टिपण्णी का तालियों का गडगडाहट के साथ सम्मलेन में शामिल अफ़्रीकी नेताओं द्वारा स्वागत किया गया।

अफ्रीकी नेता अफ्रीकी देशों के इस समूह में मोरक्को के फिर से सम्मिलित होने के अनुरोध पर भी विचार करेंगे। मोरक्को 32 साल पहले इस समूह से अलग हो गया था।

TOPPOPULARRECENT