Thursday , August 17 2017
Home / Business / सऊदी अरब का पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड दुनिया का सबसे शक्तिशाली फंड होगा: रिपोर्ट

सऊदी अरब का पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड दुनिया का सबसे शक्तिशाली फंड होगा: रिपोर्ट

रियाद: सऊदी अरब का सरकारी स्वामित्व पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (पी आई एफ) एक नए समझौते के बाद अब दुनिया का शक्तिशाली स्वतंत्र फंड बन जाएगा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ब्रिटिश दैनिक फाईनानशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अगले साल सऊदी अरब की तेल कंपनी आरामको के शेयरों की बिक्री से निवेश कोष को बहुत लाभ होगा। उम्मीद है कि फंड सऊदी आरामको के पांच प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री से एक सौ अरब डॉलर की राशि प्राप्त होगी।

हाल ही में स्विस शहर डेविस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच के मौके पर पी आई एफ के मुख्य कार्यकारी यासिर अल रोमियन ने ब्लैक रॉक और ब्लैकस्टोन जैसे निजी समूहों के प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की थी और उनसे सऊदी अरब में निवेश के संबंध में चर्चा की थी।

पिछले साल यूबर ने इस फंड में साढ़े तीन अरब डालर का निवेश किया था और जापान के सॉफ्टवेयर बैंक और सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष में 45 डॉलर की लागत का एक समझौता संपन्न हुआ था और उन्होंने 100 अरब डालर मूल्य का एक तकनीक फंड शुरू करने की भी घोषणा की थी।

एक बैंक के अनुमान के अनुसार पी आई एफ संपत्ति आरामको की बिक्री से पहले 190 अरब डालर से बढ़कर 500 अरब डालर तक हो सकते हैं। इसके अलावा उच्च शिक्षित अतिरिक्त कर्मचारियों पर भी निवेश की जा रही है।

गौरतलब है कि पी आई एफ 1971 में स्थापित किया गया था। अब तक वह 200 निवेश वितरित कर चुका है और यह सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान के राष्ट्रीय परिवर्तन कार्यक्रम वज़न 2030 का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

TOPPOPULARRECENT