Sunday , October 22 2017
Home / Islami Duniya / सऊदी अरब दुनिया का तीसरा सबसे सुरक्षित देश: रिपोर्ट

सऊदी अरब दुनिया का तीसरा सबसे सुरक्षित देश: रिपोर्ट

रियाद: सऊदी अरब दुनिया का तीसरा सबसे सुरक्षित देश घोषित किया गया है। कतर , माल्टा, बारबाडोस और केनेडा के साथ दुनिया के 5 सबसे सुरक्षित देशों में शामिल है। संयुक्त राष्ट्र प्रशासित Institute for Environment and Human Security अध्ययन में अमेरिका का 116 वां स्थान है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अमेरिकी समाचार वेबसाइट Take Part के अनुसार कई ऐसे देश हैं जो प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित होते हैं और इसलिए जीवन के लिहाज से वह कम सुरक्षित हैं।
इन देशों में कई मामले सामने आते हैं जैसे आग ज़दगी, सुनामी और भूकंप आदि। वेबसाइट के अनुसार शोधकर्ताओं ने दुनिया के 171 राज्यों में उक्त आपदाओं का विश्लेषण करने के बाद यह अध्ययन जारी किया है।
परियोजना के निदेशक पीटर मयूक का कहना है कि अध्ययन में पर्यावरण और प्राकृतिक और मानव कोणों से संबंधित सभी पहलुओं को ध्यान में रखा गया है। इनमें इंफ्रास्ट्रक्चर, नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा और किसी विशेष आपदा का सामना करने के मामले में तेजी के साथ सहायता के वितरण की शक्ति शामिल हैं।
अध्ययन के परिणामों के अनुसार रहने के लिहाज से दुनिया के 5 सबसे खतरनाक देशों में से वानवातो, टोंगा, फिलीपींस, गोयटेमाला और बांग्लादेश शामिल हैं।

TOPPOPULARRECENT