Tuesday , September 26 2017
Home / Featured News / सऊदी अरब ने दिया मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान

सऊदी अरब ने दिया मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों (बेल्जियम, अमेरिका और सउदी अरब) का पांच दिवसीय दौरा पूरा करने के बाद रविवार रात स्वदेश लौट आए। वॉशिंगटन से प्रधानमंत्री रियाद पहुंचे और रविवार को उन्होंने सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सौद के साथ व्यापक बातचीत की। इस दौरान दोनों ने आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग मजबूत करने पर सहमति जताई।
इससे पहले सऊदी अरब ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द किंग अब्दुल्लाजीज साश’ से सम्मानित किया। यह पुरस्कार आधुनिक सऊदी राज्य के संस्थापक अब्दुल्लाजीज अल सौद के नाम पर है। शाह सलमान बिन अब्दुल्लाजीज ने शाही कोर्ट में प्रधानमंत्री को इस सम्मान से विभूषित किया जहां दोनों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। यह सम्मान प्राप्त करने वाले विश्व के नेताओं में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी शामिल हैं।

नई दिल्ली रवाना होने से पहले मोदी ने अरबी और अंग्रेजी में ट्वीट किया कि आपका शुक्रिया सउदी अरब। मेरी यात्रा के दौरान कई कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए, जिससे हमारे देशों के बीच आर्थिक संबन्ध और लोगों के रिश्ते गहरे होंगे। प्रधानमंत्री पांच दिवसीय विदेश दौरे पर सबसे पहले ब्रसेल्स गए जहां उन्होंने बहुप्रतीक्षित भारत-ईयू शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया और 30 मार्च को बेल्जियम में अपने समकक्ष चार्ल्स माइकल से बातचीत की। ब्रसेल्स से मोदी वाशिंगटन गए जहां उन्होंने 31 मार्च और एक अप्रैल को परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लिया। (भाषा)

TOPPOPULARRECENT