Sunday , March 26 2017
Home / Islami Duniya / सऊदी अरब में 450 क्लब बनाये जाने की योजना

सऊदी अरब में 450 क्लब बनाये जाने की योजना

जस्टिन बीबर के गाने लेट मी लव यू की बजती धुन के साथ दर्शको का स्वागत। अमेरिका के दो जादूगर द्वारा जादू प्रदर्शन, कुछ ओपेरा, कुछ माइम एक्ट कुछ् नाच गाना। यह सब सुन कर आपको विश्व के किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम की याद आ गयी होगी या फिर इटली के किसी कार्यक्रम का नज़ारा लग रहा होगा। लेकिन यह नज़ारा कही और का नहीं बल्कि सऊदी अरब का है। कार्यक्रम में मंच पर सिर्फ पुरुषो एवं बच्चों को आने अनुमति थी जबकि महिलाएं ऊपर से नीचे तक काले बुर्के में ढकी हुई थी।

रियाध के एक यूनिवर्सिटी छात्र मोहम्मद अल-मावला का कहना है की यह एक नया अनुभव है आगे भी राज्य में अगर इस तरह के कार्यक्रमों को जगह दी जायेगी तो यह बहुत बेहतर होगें 2030 के व्यवसायिक लक्ष्य के तहत खराब हुई अर्तव्यवस्था को बचाने के लिए सरकार ने रूढ़िवादी समाज के कानूनों को कम करते हुए लोगों को मस्ती करने का मौक़ा दिया और साथ ही व्यवसाय बढ़ाने की भी योजना बनाई।

राज्य में मनोरंजन बहुत कम देखने को मिलता है। धार्मिक पुलिस द्वारा गीत संगीत को बन्द रखने के आदेश दिए गए हैं। नागरिक फ़िल्म या कोई भी शो देखने के लिए दुबई या बहरैन जाते हैं। लेकिन अब मनोरंजन को उद्दोग में बदलने की योजना बनाई गयी है।

हाल ही में पेश किये गए बजट के अनुसार 2030 के लक्ष्य में 2020 तक विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम उपलब्ध कराने वाले 450 क्लब बनाने की योजना है। नयी स्थापित मनोरंजन कार्यालय के जनरल अमर अलमदनी का कहना है की अमेरिका ने 2015 में मनोरंजन पर 4 प्रतिशत खर्च किया और 100,000 नौकरी उतपन्न की। हम मनोरंजन उद्दोग पर 6 प्रतिशत खर्च करने जा रहे हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT