Friday , August 18 2017
Home / Featured News / सऊदी अरब: रियाद में “बिहार दिवस” 2016 का समारोह, अब्दुल बारी सिद्दीकी बने मुख्य अतिथि

सऊदी अरब: रियाद में “बिहार दिवस” 2016 का समारोह, अब्दुल बारी सिद्दीकी बने मुख्य अतिथि

रियाद – बिहार फाउंडेशन के सऊदी अरब अध्याय रियाद पैलेस होटल, में उल्लास के साथ बिहार दिवस 2016 में मनाया। पूर्वी भारतीय राज्य बिहार का गठन 104 साल पहले हुई जब यह बंगाल से अलग हो गया था। बिहार दिवस पहले नीतीश कुमार के कार्यकाल के दौरान बिहार सरकार द्वारा 2010 में मनाया गया।

भारतीय नेता और बिहार के मौजूदा वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। अब्दुल बारी सिद्दीकी ने बिहार से मिलो दूर बिहार दिवस मनाने के लिए रियाद में रह रहे बिहारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार के उच्च गणमान्य व्यक्तियों को उत्सव का मनोबल बढ़ाने के लिए शामिल होना चाहिए, उन्होंने घोषणा की कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रियाद में बिहार दिवस के अगले संस्करण के लिए अतिथि होंगे।
DSC_2554
अब्दुल बारी ने कहा कि बिहारि मेहनती और कानून का पालन करने वाला लोग हैं। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य व्यापार के अवसरों को प्रदान करता है और अनिवासी बिहारियों से निवेश की जरूरत है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि निवेश सुरक्षित हाथों में होगा और एनआरआई निवेशकों के लिए टैक्स में छूट प्रदान करता है।

पटना में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए राज्य में बिहारी के काम की मांग के बारे में उन्होंने कहा कि राज्य की राजधानी के बाहरी इलाके में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर काम कर रहा है। पटना रियाद से सीधी उड़ान शुरू किया जाएगा। समस्याओं का सामना कर रहे गंतव्य तक पहुंचने के लिए वहाँ के रूप में पटना रियाद से कोई सीधी उड़ान है।

उन्होंने कहा कि बिहार कृषि आधारित राज्य और फलों, सब्जियों की बहुत बड़ी क्षेत्र हैं। सीधी उड़ान पटना और रियाद के बीच शुरू कर दिया जाता है तो यह बिहार के लिए नए व्यापार के अवसर की एक खिड़की खुल जाएगी। आम और लीची जैसे फलों किंगडम को निर्यात किया जा सकता है।

मंत्री रियाद में व्यवस्था से बहुत खुश थे, उन्होंने कहा कि अगली बार वह आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल जो व्यापार बातचीत की सुविधा के लिए भारतीय दूतावास के माध्यम से व्यवस्था की जाएगी और साथ ही राज्य का दौरा करेंगे।

ओबैद उर रहमान, अध्यक्ष, सऊदी अरब बिहार फाउंडेशन मेहमानों का स्वागत किया और कहा कि हर तरह इस साल भी एक बड़े पैमाने पर बिहार दिवस मना रहा है और बिहार से अतिथि आमंत्रित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के समृद्ध इतिहास, संस्कृति और क्षमता का प्रदर्शन किया।

विशेष अतिथि कुंदन लाल, प्रबंधक, एयर इंडिया वादा किया था कि एयर इंडिया के यात्री को उड़ान के माध्यम से जोड़ने के लिए यात्राओं को और अधिक सुविधाएं प्रदान करेगा।

विशेष अतिथि आसिफ रमीज Daudi, जेद्दा में रहने वाले शिक्षाविद अब्दुल बारी Siddqui के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। जेद्दा के लिए अपनी यात्रा के दौरान वह कई ब्लू कॉलर मजदूरों से मुलाकात की और उनकी शिकायतों की बात सुनी। विशेष अतिथि राशिद अली शेख ने कहा कि वह विकास के लिए बिहार राज्य में क्षमता का एक बहुत बड़ा स्कोप देखते हैं।

मोहम्मद रफीक, महाप्रबंधक, मुमताज समूह, सम्मानित अतिथि ने कहा कि हैदराबादी समुदाय हमेशा सऊदी अरब में भारतीय समुदाय के उत्थान के लिए भारत से किसी को मदद करने के लिए उपलब्ध है। उन्होंने एक रंगीन समारोह की व्यवस्था के लिए ओबैद उर रहमान की प्रशंसा की और उसे सम्मान देने के लिए धन्यवाद दिया।

सैयद अली Mozam, सीईओ, अल Wefaq अल Shaheqa समूह आयोजकों को उसे सम्मान देने के लिए धन्यवाद दिया। और कहा कि हम अन्य राज्यों के कार्यों और विभिन्न राज्यों की संस्कृति में शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में रहने वाले हर भारतीय यूनाइटेड रहते हैं और भारत उंचा बनाते हैं। इस अवसर पर व्यापार उत्कृष्टता पुरस्कार अब्दुल बारी सिद्दीकी ने मोहम्मद रफीक, सैयद Mozam अली, राशिद अंसारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

बिहार के वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी ने ओबैद उर रहमान, अध्यक्ष, बिहार फाउंडेशन, वरिष्ठ पत्रकार K.N.Wasif और मीर मोहसिन अली को “बिहार स्मारिका” स्मृति चिन्ह भेंट किया। बिहार फाउंडेशन राशिद अली शेख की ओर से तलवार प्रस्तुत किया है और अन्य मेहमानों ने अब्दुल बारी सिद्दीकी को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

Kaunain Shahidi कार्यवाही जहां Neyaz अहमद के रूप में, वाइस चेयरमैन बिहार फाउंडेशन डॉ सिद्धार्थ, प्रमुख सचिव, उद्योग विभाग, बिहार सरकार के संदेश को पढ़ने का आयोजन किया। वित्त मंत्री अब्दुल बारी Siddqui,दो दिन की यात्रा पर रियाद पहुंचे। उन्होंने कहा कि गुरुवार की रात को सऊदी-भारत संबंधों के लिए परिषद (CSIR) द्वारा आयोजित एक दिन पहले समारोह में भाग लिया।

Courtsy – OBAID-UR-RAHMAN, Bihar Foundation.

TOPPOPULARRECENT