Friday , August 18 2017
Home / World / सऊदी अरब से तेल का आयात ब्लॉक करेंगे ट्रंप

सऊदी अरब से तेल का आयात ब्लॉक करेंगे ट्रंप

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए डॉनल्ड ट्रंप ने पदभार संभालने से पहले ही सऊदी अरब को चिंता में डाल दिया है। डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका को कच्चे तेल के मामले में आत्मनिर्भरता बढ़ानी होगी। चुनाव प्रचार के दौरान कई बार सऊदी अरब पर निशान साध चुके डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को सऊदी अरब से सभी तरह के तेल निर्यात को ब्लॉक करना होगा। इससे पहले प्रचार के दौरान उन्होंने कई बार दोहराया था कि अमेरिका को ऊर्जा के मामले में निर्भरता बढ़ानी होगी।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप केे बयानों पर सऊदी अरब के तेल मंत्री और सबसे बड़ी ऑइल कंपनी अरामको के चेयरमैन खालिद अल-फालिह ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मुझे भरोसा है कि दिल से सोचेंगे तो डॉनल्ड ट्रंप को सऊदी अरब से होने वाले तेल के आयात के फायदे नजर आएंगे। मैं सोचता हूं कि ऑइल इंडस्ट्री भी उन्हें यही सलाह देगी कि किसी भी ट्रेड में ब्लॉकिंग बहुत अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।’

अल-फालिह ने कहा, ‘अमेरिका खुद पूंजीवाद और मुक्त बाजार की व्यवस्था का झंडाबरदार रहा है।’ फालिह ने कहा कि अमेरिका खुद उस ग्लोबल इंडस्ट्री का मुख्य हिस्सा रहा है, जो आपस में जुड़ी रही है। इसमें सबसे बड़ा बाजार कच्चे तेल का ही है। ऐसे में खुले बाजार की व्यवस्था में समानता लाने से तेल मार्केट को सबसे अधिक लाभ होगा।

TOPPOPULARRECENT