Wednesday , August 23 2017
Home / Islami Duniya / सऊदी में खातून ने रची तारीख़…

सऊदी में खातून ने रची तारीख़…

रियाद: सऊदी अरब की तारीख़ में पहली मरतबा वोटिंग का हक पाने वाली ख़्वातीन के लिए काफी अच्छे नतीजे आए हैं। ख्वातीन के तईन काफी कदामत पसंद रवैया रखने के लिए मशहूर सऊदी अरब में Mecca City Council की सीट पर एक खातून उम्मीदवार ने जीत दर्ज कर तारीख रच दिया है। सऊदी इलेक्शन कमीशन ने इंतेखाबात के नतीजों का ऐलान करते हुए आज को यह इत्तेला दी।

मक्का के इलेक्शन कमीशन के सदर ओसामा अल बार ने कहा कि मक्का शहर की City Council पर सलमा बिन्त हिजाब अल ओतैबी को जीत हासिल हुई है। सलमा के मुकाबले सात मर्द और दो ख्वातीन उम्मीदवार इंतेखाबी मैदान में थी। सऊदी अरब में सिर्फ Bodies Election ही होते हैं।

यह तीसरा मौका था, जब सऊदी अरब में Bodies Election मुनाकिद किया गया था। इस जीत के बाद वहां की ख़्वातीन की रद्दे अमल बेहद दिलचश्प हैं। ख़्वातीन में इस जीत को लेकर बेहद खुशी है। आपको बता दें सऊदी में पहली बार ख्वातीन वोटिंग और इलेक्शन लडने का इख्तेयार् या हक मिला था।

इस जीत के बाद कहा जा रहा है महिलाओं को अपनी आवाज मिल गई है। यहां के पुरूषों ने महिलाओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया। महिलाओं से वोट दिलाने के लिए लोग उनको कार में ला रहे थे। दुनिया में सउदी अरब ही ऎसा देश है जिसमें सबसे ज्यादा प्रतिबंध लगे हैं। यहां महिलाओं को ड्राइविंग करने की इजाजत नहीं हैं। सउदी अरब दुनिया का आखिरी देश है देश है, जहां महिलाओं की वोटिंग पर बैन लगा था।

TOPPOPULARRECENT