Thursday , August 17 2017
Home / India / सडकों पर नहीं बल्कि लोगों के दिमाग में है गंदगी : सदर जम्हूरिया

सडकों पर नहीं बल्कि लोगों के दिमाग में है गंदगी : सदर जम्हूरिया

अहमदाबाद: सदर जम्हूरिया प्रणब मुखर्जी ने हुकूमत के कहने और करने को लेकर बहुत बडा बयान दे डाले। सदर जम्हूरिया ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में कहा कि मुल्क में सडकों पर गंदगी नहीं है, बल्कि गंदगी तो लोगों के दिमाग में हैं और इसे साफ करने की जरूरत है।

सदर जम्हूरिया के इस बयान को “Intolerance” पर चल रही बहस से जोडकर देखा जा रहा है। वहीं, स्वच्छ भारत का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि गांधी जी का यह ख़्वाब तब तक पूरा नहीं हो सकता जब तक हम अपने मन को भी साफ नही कर लेते ।

आपको बता दें कि सदर जम्हूरिया ने इशारों ही इशारों में मोदी सरकार पर बडा हमला बोल कर सनसनी फैला दी है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की जरूरत आज भी है। उन्होंने ये भी कहा कि हमें दिमाग साफ करने की जरूरत है, क्योंकि मआशरे यानी समाज को तक्सीम करने वाली सोच में ही गंदगी है, इसी सोच को खत्म करने की जरूरत है।

गांधीजी महज राष्ट्रपिता नहीं बल्कि इस मुल्क के बानी भी थे। हम जिस दौर में रहे रहे हैं वहां दुनिया को गांधीजी की पहले से कहीं ज़्यादा जरूरत है।

सिर्फ अहिंसक ( अदम तशद्दुद) समाज ही जम्हूरिया को मजबूत कर सकता है। इससे हर तबके को फायदा होगा। गांधीजी ने हिंदुस्तान को एक ऐसे मुल्क के तौर पर देखा जहां सब लोग एक साथ अमन से रह सकें। उन्हें पूरे हुकूक मिलें। हमें अहिंसा ( अदम तशद्दुद) , बातचीत और इसके पीछे की वजहों की ताकत को कभी नहीं भूलना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT