Tuesday , September 26 2017
Home / World / सबसे मोटी महिला इनाम अहमद का वजन 330 किलो कम हुआ, 25 साल में पहली बार चबाया खाना

सबसे मोटी महिला इनाम अहमद का वजन 330 किलो कम हुआ, 25 साल में पहली बार चबाया खाना

दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद अब तब 330 किलो वजन कम कर चुकी हैं। इमान पहले न तो ठीक से बोल पाती थी और न ही मुंह से चबाकर कुछ खा पाती थी। इमान की बहन का सायमा सेलिम का कहना है कि मैं हमेशा भगवान से दुआ करती हूं कि इमान को इस काबिल बना दो कि वह अपने पैरों से चल सके।

इमान अब बहुत ही साफ तरीके से घर के सभी लोगों का नाम पुकार सकती है जब‍कि पहले उसे बोलने में काफी दिक्कत होती थी। इमान को खाना ट्यूब्स के जरिए दिया जाता था लेकिन दुबई के बुर्जील अस्पताल में हुई सर्जरी के बाद अब वह चबाकर खाना खा सकती है।

आपको बता दें कि इससे पहले इमान को भारत में मुंबई के सैफी अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया था। यहां के डॉक्टरों का दावा था कि इमान ने भारत में रहते हुए करीब 170 किलो वजन कम किया लेकिन इमान की बहन ने इस बात को खारिज करते हुए कहा था कि तीन महीने तक सैफी अस्पताल में इलाज कराने के बाद भी इमान में कोई फर्क नहीं पड़ा था।

इसके बाद ही इमान को बुर्जील अस्पताल में भर्ती कराया गया। इमान का इलाज करने वाली डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ यास्सीन एल शाहत ने कहा कि सर्जरी के बाद इमान में काफी सुधार आया है।

बढ़े वजन की वजह से इमान को दौरे पड़ते थे और उसके शरीर के कई अंगों पर सूजन थी, जिसकी वजह से उन अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। अब इमान के अंगों ने काम करना शुरु कर दिया है। एक डॉक्टर ने कहा कि इमान पहले बिना सहारे के बैठ भी नहीं पाती थी लेकिन अब कुछ समय के लिए वह सहारा लेकर बैठ पाती है।

इमान के जो टेस्ट किए गए हैं वे सब नॉर्मल हैं, उन्हें देखर लगता है कि इमान भविष्य में एक दम ठीक हो जाएगी। अस्पताल में 20 डॉक्टरों की टीम इमान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखे हुए है। बुर्जील अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि पिछले 25 साल में पहली बार वो अपना दायां हाथ अपने से उठाने में कामयाब रहीं।

TOPPOPULARRECENT