Tuesday , September 26 2017
Home / Delhi / Mumbai / सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अगस्त में मिलेगा पूरा एरियर

सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अगस्त में मिलेगा पूरा एरियर

नई दिल्ली: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार अगस्त में मिलने वाला वेतन के साथ ही एरियर भी एक साथ भुगतान किया जाएगा। सरकार पहले ही 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू कर चुकी है। इसके अनुसार सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 2.57 गुना वृद्धि होगी। सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारी की कुल संख्या लगभग एक करोड़ है। वेतन आयोग की सिफारिशें एक जनवरी 2016 से अमल में आएंगी।

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि एक जनवरी 2016 से दी जाने वाली नई वेतन के ढांचे में 125 प्रतिशत महंगाई भत्ता शामिल होगा। नई सैलरी स्लैब के साथ महंगाई भत्ते की पहली किस्त के बारे में घोषणा बाद में की जाएगी। वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि जीपीएफ और एन पी एस के मद में आवश्यक समायोजन करते हुए एक जनवरी 2016 से लेकर अब तक के एरियर भुगतान अगस्त वेतन के साथ कर दी जाएगी।

इस बीच हरियाणा सरकार ने भी कहा है कि वह केंद्र सरकार की तर्ज पर ही 7 वें वेतन आयोग को राज्य में लागू करेगी। राज्य के वित्त मंत्री अभिमन्यु सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गठित एक समिति माधवन कमेटी की सिफारिशों का अध्ययन कर रही है। राज्य कर्मचारियों के व्यापक हित में उसे भी अमल में लाया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT