Thursday , October 19 2017
Home / Delhi / Mumbai / सरकारी कार्यालयों में थूक पर रोक

सरकारी कार्यालयों में थूक पर रोक

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने इस काम के लिए एक साफ और स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए ” स्वच्छ भारत मिशन ‘के लिए आधुनिक विशेष आचार कार जारी किए हैं जिसके साथ ही अब सरकारी कार्यालयों के में थूक और खुले स्थानों पर पेशाब सख्त मना कर दिया गया ऐसा करने वाले जुर्मानों के दोषी होंगे।

इसके अलावा मनौतमह इमारतों के मलबे और निर्माण के बाद बचे वाला कचरा न उठाने वाले कौंट्रक्टरों पर भी जुर्माना लगाया होंगे। नए नियम कार से केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों को परिचित करवाया गया था और उन पर नए नियमों के पालन करने की इच्छा थी इसलिए सभी सरकारी कार्यालयों के अहा्ों में पूर्ण स्वच्छता सुनिश्चित बनाया जा सके।

विशेष नियम कार पर प्रतिबंध सुनिश्चित करने के लिए हर विभाग में संबंधित संयुक्त सचिव के नेतृत्व में सीनियटेशन समिति के गठन की अनुमति दी गई है। नए नियम कार ने खुले स्थानों पर पेशाब करने और अहा्ों में थूक वाले दोषियों पर जुर्माना लगाने के सहसंबंध के बंधन के लिए आवश्यक विकल्प भी दिए गए हैं। इसके अलावा कार्यालयों में प्रस्तुत फ़ाइलों के अंबार को कम करने के लिए कम से कम 6 महीने में एक बार तन्क़ीह करने और अनावश्यक फ़ाइलों को निकाल देने का निर्देश भी दिया गया है

TOPPOPULARRECENT