Tuesday , October 24 2017
Home / India / सरकार लाई है कालेधन को सफेद करने की ‘फिफ्टी-फिफ्टी’ स्कीम

सरकार लाई है कालेधन को सफेद करने की ‘फिफ्टी-फिफ्टी’ स्कीम

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद सरकार ने कालेधन को सफेद करने के लिए नई स्कीम लागू करने की घोषणा की है. वहीं कालेधन रखने वालों की सूचना देने के लिए मेल आइडी भी जारी की है. राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने आज प्रेस कॉफ्रेन्स कर कहा कि ब्लैकमनी वालों को सरकार एक आखिरी मौका दे रही है. इसके तहत कोई भी व्यक्ति 31 मार्च तक 50 प्रतिशत टैक्स जमाकर अपनी ब्लैकमनी को ह्वाइट कर सकता है. कल से यह योजना कल से लागू होगी.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रभात खबर के अनुसार, राजस्व सचिव हसमुख आधिया ने बताया कि कालेधन रखने वालों की सूचना देने के लिए खास मेल आइडी भी जारी की गई है. उन्होंने आम लोगों से अपील की कि अगर आपकी जानाकारी में किसी के पास कालाधन है, तो उसकी शिकायत [email protected] में कर सकते हैं. कालेधन की जानकारी देने वाले शख्स का नाम गोपनीय रखा जायेगा.

राजस्व सचिव के मुताबिक, आयकर विभाग के अब तक के छापों में 316 करोड़ रुपये और 76 करोड़ की ज्वैलरी बरामद की गई है. जब्त नोटों में 80 करोड़ के नये नोट शामिल है. नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा जिन पैसों पर टैक्स नहीं भरा गया है, उन्हें सफेद नहीं माना जायेगा.
कालाधन वालों के लिए सरकार ने इससे पहले इनकम डिसक्लोजर नाम से एक स्कीम चलायी थी. इस योजना की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2016 थी. सरकार को इस स्कीम के तहत लगभग 70 हजार करोड़ की रकम प्राप्त हुई थी. 64 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी अघोषित आय का खुलासा किया था. चार महीने तक चली इस स्कीम में कालेधन का खुलासा करने वालों में हैदराबाद शहर नबंर वन पर था. कालेधन पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने इसके बाद नोटबंदी की घोषणा की.

आप को बता दें कि इस से पहले भी सर्कार काले धन सफ़ेद करने की योजना लायी थी जिस का विपक्ष ने मजाक उड़ाया था. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद भवन में इस योजना को ‘फेयर एंड लवली स्कीम’ कहा था.

TOPPOPULARRECENT