Wednesday , August 23 2017
Home / World / सर्जिकल स्ट्राइक : अमेरिका हर कदम पर भारत के साथ, चीन ने कहा ये ठीक नहीं

सर्जिकल स्ट्राइक : अमेरिका हर कदम पर भारत के साथ, चीन ने कहा ये ठीक नहीं

नई दिल्ली : भारत की ओर से पाक अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक के दावों के बीच अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है। व्हाइट हाउस प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने भारत के सर्जिकल स्ट्राइक की कोई निंदा नहीं की. कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका हर समय भारत के साथ है। उन्होंने कहा कि हम आतंक के खिलाफ भारत की लड़ाई में हम उसके साथ हैं। व्हाइट हाउस से जारी एक बयान में कहा गया है कि अमेरिका सीमा पर होने वाले आतंकवादी घटनाओं को लेकर चिंतित हैं। हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान वो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। व्हाइट हाउस प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने सर्जिकल स्ट्राइक की खबरों की पर कहा कि अमेरिका इन खबरों पर नजर रखा रहा है। हमने पाया है कि इस ऑपरेशन के बाद दोनों मुल्कों की सेना संपर्क में है।

जोश ने कहा कि हम चाहते हैं दोनों देश बातचीत के माध्यम से विवाद हल करें। साथ ही जोश ने अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार सुजैन राइस और भारतीय सुरक्षा सलाहकार की फोन पर हुई बातचीत का भी जिक्र किया। जोश ने कहा कि पाकिस्तान कई मामलों में हमारा महत्वपूर्ण सहयोगी है। हम उसके साथ संपर्क में हैं।

वहीं भारत के एक दूसरे अहम पड़ोसी चीन का कहना है कि दो देशों के बीच तनाव ठीक नहीं है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वो चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम हो। चीन की ओर से कहा गया है कि बातचीत के जरिए ही किसी भी मसले का हल निकल सकता है और दोनों देशों को तनाव कम कर बात करनी चाहिए। सर्जिकल स्ट्राइक चीन ने सही नहीं ठहराया है। गुरूवार रात को भारतीय सेना की ओर से की गई सर्जिकल स्ट्राइक में पाकिस्तान स्थित कैंपों के ध्वस्त होने और 38 आतंकियों के मरने के बाद बढ़े तनाव चरम पर है। दोनों देशों की गतिविधियों पर ना सिर्फ पड़ोसी देशों बल्कि दुनियाभर के देशों की निगाहें हैं।

TOPPOPULARRECENT