Sunday , August 20 2017
Home / Entertainment / सलमान खान के raped woman कमेंट का बचाव “अंध-भक्ति” के सिवा कुछ नहीं

सलमान खान के raped woman कमेंट का बचाव “अंध-भक्ति” के सिवा कुछ नहीं

सलमान खान जो बॉलीवुड के सबसे मशहूर हीरो में से एक हैं और आजकल का दौर उनके करियर का सबसे सुनहरा दौर माना जाता है लेकिन इसी दौर में उन्होंने कुछ ग़लतियाँ भी की हैं, उन्हीं ग़लतियों में इज़ाफ़ा करते हुए एक नयी ग़लती उन्होंने की है. बॉलीवुड सुपरस्टार ने spotboye को दिए एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि जब वो सुल्तान की शूटिंग पूरी करके वापिस लौटते थे तो उनकी हालत एक ऐसी लड़की की हो जाती थी जिसका अभी बलात्कार हुआ हो. उन्होंने अंग्रेज़ी ज़बान के raped woman शब्द का इस्तेमाल किया. इसके बाद ट्विटर पे लोगों ने उनके ख़िलाफ़ मोर्चा बंदी की और इसको लेकर सुपरस्टार से माफ़ी मांगने को कहा और इसके कुछ ही समय बाद सलमान के वालिद मशहूर लेखक सलीम सामने आये और उन्होंने सलमान के बयान को पूरी तरह ग़लत कहा लेकिन साथ ही ये भी कहा कि सलमान का बयान ग़लत टेस्ट में नहीं था.
सलमान के नए बयान की टकटकी लगाए मीडिया का सामना ट्विटर पे सलमान के भक्तों से हुआ और ये भक्त बजाय सलमान के बयान की निंदा करने के सलमान के समर्थन में लग गए. अजीब ओ ग़रीब लॉजिक की मदद से भाई के बयान पे बिना वजह का बवाल टाइप चीज़ें कहने लगे. कुछ तो यूं भी रहे जिन्होंने सारा आरोप मीडिया के सर रख दिया तो कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने इसमें शाहरुख़ खान की साज़िश देख ली. हैशटैग #PaidMediaCantPullSalmanDown 23 हज़ार से ज़्यादा बार पहेल में आ चुका है और जारी है लेकिन क्या सलमान की इस बात का बचाव करना सही है? क्या सलमान को एक बड़े स्टार होने के नाते ये ख़याल नहीं करना चाहिए कि वो क्या बोल रहे हैं क्या नहीं? गली चौराहों की ज़बान को आम ज़बान समझ के बात करना क्या ठीक है? क्या औरतों के ऊपर होने वाले इतने घिनोने जुर्म को इस हलके ढंग से मज़ाकिया लहजे में बोलना सही है?
खैर सवाल मुझे उन लोगों से भी पूछना है जो सलमान भक्ति के शिकार हैं. क्या आपको अपने सुपरस्टार की हर बात का बचाव सिर्फ़ इसलिए करना है कि वो सलमान खान ने कही है?
इस तरह की अंधभक्ति का क्या मतलब. इस तरह की अंधभक्ति का तो मतलब ये है कि आपको सही ग़लत से मतलब नहीं, आपके लिए सिर्फ़ वो ही सही है जो सलमान करता है बाक़ी सब ग़लत.
इस तरह की विचारधारा रखना अपने आप में ख़तरनाक है. मैं उम्मीद करूंगा कि जल्दी ही सलमान खान बिना-शर्त माफ़ी मांगेंगे और उनके चाहने वाले भी बातें समझ के कमेंट करेंगे.

(अरग़वान रब्बही)

TOPPOPULARRECENT