Monday , August 21 2017
Home / Uttar Pradesh / सामाजिक अधिकार पर रिहाई मंच ने किया सेमिनार

सामाजिक अधिकार पर रिहाई मंच ने किया सेमिनार

रिहाई मंच ने ‘सामाजिक अधिकार (एक कदम जागरूकता की ओर) विषय पर जेपी पैलेस गोन्डा में सेमिनार आयोजित किया। सेमिनार के मुख्य वक्ता रिहाई मंच के अध्यक्ष एडवोकेट मोहम्मद शुऐब थे।

रिहाई मंच के नेता शरद जायसवाल ने कहा कि जब तक हमारे मुल्क की सियासत बेहतर सोंच रखने वालों के हाथ में नहीं आयेगी तब तक सामाजिक अधिकार जागती आंखों का ख्वाब ही रहेगा।उन्होंने कहा के हमारे सियासत के बदलते स्वरूप ने हमारे देश में न इन्साफीयों को जन्म देकर देश के लोगों में बेचैनी पैदा कर दी है।

शरद जायसवाल ने कहा कि मौजूदा हालात से निपटने के लिए हर इन्साफ पशंद अवाम को अपनी जिम्मेदारी को इमानदारी से कुबूल करना होगा।

अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में रिहाई मंच के अध्यक्ष मोहम्मद शुऐब ने कहा कि भारतीय समाज को अब एक नए वैचारिक-राजनैतिक रक्त संचार की जरूरत है। जिसका केंद्रिय मुद्दा इंसाफ होगा सामाजिक अधिकार होगा क्योंकि पूरी मौजूदा व्यवस्था ही नाइंसाफी पर टिकी है। इसीलिए सामाजिक अधिकार की बात करने  वाले सत्ता के निशाने के पर रहते हैं। हमारी सरकारें इंसाफ और सामाजिक अधिकार की बात करने वालों से डरती हैं।

रिहाई मंच लखनऊ के महासचिव शकील कुरैशी ने कहा कि रिहाई मंच सामजिक अधिकारों के लिये हमेशा लडती रही है।

रिहाई मंच के नेता शबरोज मोहम्मदी ने कहा कि जब तक हम सियासी जागरूक नहीं होंगे तब तक हमारे अधिकारों का हनन होता रहेगा।

कार्यक्रम का संचालन सादिक जफर ने किया। सादिक जफर ने कहा कि समाजिक गैर बराबरी हमारी सब से बडी कमजोरी है,आज कंही गाय के बहाने दलित और मुस्लमान पीटे जा रहें हैं तो कंही धर्म मजहब के नाम पर हमे लडाया जा रहा है। उन्होंने ने कहा कि इन परिस्थितियों से निपटने के लिये हमें एक आवाज होना होगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रेयान बारी, रफीुद्दीन खाँ, आरिफ मासूमी,मोहम्मद अली मुर्तजा, मोहम्मद जावेद अनवर, मो अब्दुल्लाह, अब्दुल वह,मोहम्मद शुएब,मुबीन खान,अदनान जमीर, डाक्टर मोहम्मद आरिफ, शादाब हनफी, समीउल्लाह, शादाब खान,एहतशाम सिद्दीकी, अली अहमद,फहीम सिद्दीकी, आरिफ मेहबूब, शारिक डाक्टर इ. यु.हाशमी, राहत अली मोहम्मद इसराईल, इत्यादि उपस्थित रहे।

TOPPOPULARRECENT