Saturday , August 19 2017
Home / Khaas Khabar / साल 2016 : मुहम्मद अली समेत बड़ी हस्तियां जिन्होंने इस साल दुनिया को कहा अलविदा

साल 2016 : मुहम्मद अली समेत बड़ी हस्तियां जिन्होंने इस साल दुनिया को कहा अलविदा

Source: DailySabah.com

पांच दशक तक क्यूबा पर शासन करने वाले कम्युनिस्ट नेता फिदेल कास्त्रो क्यूबा की क्रांति के जरिये अमेरिका समर्थित फुल्गेंकियो बतिस्ता की तानाशाही को उखाड़ फेंक सत्ता में आये थे और उसके बाद शीघ्र ही क्यूबा के प्रधानमंत्री बने. उन्होंने क्यूबा के सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ का पद भी अपने पास ही रखा. उन्होंने फरवरी 2008 में अपने पद से इस्तीफा दिया. 25 नवंबर 2016 को उनका निधन हो गया। वर्ष 2016 सिर्फ फिदेल कास्त्रो के लिए ही नहीं अपितु अनेक दिग्गज हस्तियों ने इस साल को अलविदा कहा है जिनमे मोहम्मद अली भी शामिल हैं.

यह साल पॉप संगीत के दिग्गज डेविड बॉवी, अभिनेता जॉर्ज माइकल भी ऐसी साल इस दुनिया को अलविदा कह गए. इनमें लंबे समय तक सत्ता में रहने वाले थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बुतरस बुतरस घाली, अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति एंटोनिन स्कालिया, पूर्व सीनेटर और अंतरिक्ष यात्री जॉन ग्लेन, पूर्व अमेरिकी अटार्नी जनरल जेनेट रेनो, पूर्व इजरायली नेता शिमोन पेरेज और अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला नैंसी रीगन भी शामिल हैं।

खेल की दुनिया से दिग्गज मुक्केबाज मोहम्मद अली, जो अपने मुखर व्यक्तित्व के लिया जाने जाते थे। साथ ही गोल्फर अर्नाल्ड पामर, गोरडी मिस्टर हॉकी होवे, बास्केटबॉल खिलाड़ियों में ड्वेन पर्ल वाशिंगटन और नैट थरमोंड, ओलम्पियन वेरा कासलवस्का और टॉमी कोनो, हैरी फुजिवारा, चीना और मिश्रित मार्शल आर्ट सेनानी कॉम्बो स्लाइस पहलवान भी ऐसी साल नहीं रहे।

इस वर्ष कलाकार और मनोरंजन की दुनिया के दिग्गज लेखक हार्पर ली, कंडक्टर पियरे बायलॉज , संगीतकार लियोनार्ड कोहेन, मेर्ले जंगली, मौरिस व्हाइट, फ्रेंक सिनात्रा जूनियर और फीफे दवग़ के आलावा अभिनेता जीन वाइल्डर, अबे विगोडा, फ्लोरेंस हेंडरसन, एलन रिकमैन, रॉबर्ट वाघन गैरी शेंड्लिंग, डोरिस रॉबर्ट्स, एलन थिके, फय्यूश फिंकेल और एंटोन येल्चिन भी शामिल हैं। इसके साथ ही अलग अलग पेशे से जुड़े दुनिया भर के दिग्गज इस साल हमारे बीच नहीं रहे हैं।

भारतीय दिग्गज हस्तियों में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता जयराम का नाम भी शामिल हो गया। उनका निधन 5 दिसम्बर 2016 को हुआ। वो दक्षिण भारतीय राजनैतिक दल ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) की महासचिव थीं। राजनीति में आने से पहले वो अभिनेत्री थीं और उन्होंने तमिल के अलावा तेलुगू, कन्नड और एक हिंदी तथा एक अँग्रेजी फिल्म में भी काम किया। उन्होंने 16 मई 2011 को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लीं और तब से वे राज्य की मुख्यमंत्री पद पर रहीं। राजनीति में उनके समर्थक उन्हें अम्मा (मां) और कभी-कभी पुरातची तलाईवी (क्रांतिकारी नेता) कहकर बुलाते थे।

TOPPOPULARRECENT