Friday , October 20 2017
Home / International / सियोल बैठक में शामिल नहीं है ‘भारत की NSG सदस्यता’ का मुद्दा – चीन

सियोल बैठक में शामिल नहीं है ‘भारत की NSG सदस्यता’ का मुद्दा – चीन

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एन एस जी) में भारत की सदस्यता को लेकर चीन ने आखिरकार सोमवार को अपना रंग दिखा ही दिया और इससे भारत की कोशिशों को झटका लगा है।

चीन ने आज कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एन एस जी) में देशों को शामिल करने को लेकर सदस्यों में मतभेद बना हुआ है और दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में इस सप्ताह होने वाली एन एस जी की बैठक के एजेंडे में यह मुद्दा शामिल भी नहीं है।

इससे एक दिन पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि बीजिंग एन एस जी में भारत के प्रवेश का विरोध नहीं कर रहा है। एन एस जी के सदस्य अब भी बंटे हुए हैं, ऐसे में नए देशों के प्रवेश के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने संवाददाताओं से कहा कि हमने इस बात पर जोर दिया है कि एन एस जी गैर एन पी टी देशों के प्रवेश को लेकर अब भी बंटा हुआ है और मौजूदा परिस्थितियों में हम आशा करते हैं कि एन एस जी विचार-विमर्श पर आधारित फैसला करने के लिए विस्तृत चर्चा करेगा।

विदेश सचिव एस जय शंकर के 16-17 जून के चीन दौरे और सुषमा के बयान के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए हुआ ने कहा कि 24 जून से सोल में होने जा रही एन एस जी की बैठक के एजेंडे में भारत को इस 48 सदस्यीय समूह में शामिल करने का मुद्दा शामिल नहीं है।

TOPPOPULARRECENT