Monday , September 25 2017
Home / Hyderabad News / सिर पर स्कार्फ बांध फरीहा दिखाती हैं मार्शल आर्ट के जौहर, ओलंपिक 2020 की तैयारी

सिर पर स्कार्फ बांध फरीहा दिखाती हैं मार्शल आर्ट के जौहर, ओलंपिक 2020 की तैयारी

Brave hearts: Student girls of the St Maaz High School performing self defense stunts at their training in Vovinam, a Vietnamese martial art on the eve of the International women’s day celebrations at their school Saidabad in Hyderabad on Monday. Pic:Style photo service.

हैदराबाद: एक दौर था जब पुराने हैदराबाद के स्कूलों में लड़कियों को मार्शल आर्ट से परिचय करवाना एक मुश्किल काम था, लेकिन अब इन लड़कियों के माता-पिता की सकारात्मक सोच ने उन्हें इतना आत्मविश्वास प्रदान प्रदान किया है कि वे अब अपना स्कार्फ पहन कर ओलंपिक मंि भी भाग लेने का सपना देख रही हैं.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ETV के अनुसार, दस साल पहले पुराने शहर हैदराबाद के एक स्कूल में मार्शल आर्ट्स की शिक्षा शुरू की गई थी. इस स्कूल की छात्राओं ने न केवल अब राज्य और राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए जीत हासिल कर रही हैं.
इन लड़कियों की निगाह अब 2020 में आयोजित होने वाले ओलंपिक गेम्स पर है, जिस में कराटे को भी शामिल किया गया है.
फरीहा तफहीम पुराने हैदराबाद के सेंट मुआज़ हाई स्कूल की मात्र दसवीं कक्षा की एक छात्रा ही नहीं बल्कि मार्शल आर्ट की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी भी है.

 

fariha-2 fariha-6 fariha-4 fariha-5 fariha-5

 

फरीहा ने हाल ही में गुवाहाटी में आयोजित सातवें राष्ट्रीय चैंपियनशिप प्रतियोगिता में भाग लेकर रजत पदक हासिल किया. फरीहा की तरह ही इस स्कूल की एक और छात्रा सुमैया बेगम ने भी गुवाहाटी के इन प्रतियोगिताओं में रजत पदक हासिल किया है.
स्कार्फ पहन स्कूल आने वाली फरीहा के लिए अपने माता पिता से स्कूल में मार्शल आर्ट का अध्ययन करने की अनुमति प्राप्त करना तो आसान रहा लेकिन इस स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों की यात्रा की अनुमति प्राप्त करना मुश्किल हो गया. स्कूल में मार्शल आर्ट्स की शुरुआत के लिए स्पोर्ट्स के कोच, और महमूद साजिद को सख्त मेहनत करनी पड़ी.

TOPPOPULARRECENT