Tuesday , May 23 2017
Home / Technology / सिस्को ने 3.7 अरब डॉलर में सॉफ्टवेयर कंपनी एप्प डाइनेमिक्स को खरीदा

सिस्को ने 3.7 अरब डॉलर में सॉफ्टवेयर कंपनी एप्प डाइनेमिक्स को खरीदा

सैनफ्रांसिस्को : अमेरिकी प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी सिस्को सिस्टम इंक ने अपना कारोबारी ग्रोथ बढ़ाने के लिए प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी एप्प् डाइनेमिक्स को करीब 3.7 अरब डॉलर में खरीदने का ऐलान किया है. हालांकि, इस सॉफ्टवेयर कंपनी को खरीदने का सौदा सिस्को की ओर से पिछले साल ही किया गया था. बताया यह भी जा रहा है कि अपने मुख्य कारोबार में खतरा महसूस होने के बाद अमेरिका की प्रमुख प्रौद्योगिक कंपनी सिस्को अपना कारोबार तकनीक विकास की ओर ले जाना चाहती है. इसीलिए उसने कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना कदम बढ़ाते हुए कारोबारी विस्तार का फैसला किया है.

इस सौदे को लेकर सिस्को की ओर से घोषणा किये जाने के करीब एक सप्ताह के बाद हेवलेट पैकर्ड इंटरप्राइजेज कंपनी ने कहा कि यह करीब 650 मिलियन डॉलर की नकदी के साथ हुए सिंमपली विटी के सौदे के बाद पहला बड़ा सौदा है, जो बड़े मंच पर कारोबारी विस्तार के लिए किया गया है. सिस्को के कॉरपोरेट डेवलपमेंट के उपाध्यक्ष रॉब सैलवैनो ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि यह अधिग्रहण और सॉफ्टवेयर क्षेत्र के लिए कंपनी की ओर से उठाया गया कदम लंबे अवधि के लिए फायदेमंद होगा.

दरअसल, सैनफ्रांसिस्को आधारित एप्प डाइनेमिक्स अब सिस्को के इंटरनेट और अप्लिकेशन यूनिट के रूप में काम करेगी. इस कंपनी का अधिग्रहण करने के पहले पिछले साल सिस्को ने करीब 1.4 अरब डॉलर में अमेरिकी कंपनी जैसपर को खरीदा था, जो इसकी एक और यूनिट के तौर पर काम करेगी.

प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एप्प डाइनेमिक्स सिट्रिक्स सिस्टम इंक, ई-हार्मोनी, क्राफ्ट इंक, नैसडैक इंक और नाइक इंक के अलावा करीब 2000 ग्राहकों को सॉफ्टवेयर प्रबंधन और अप्लिकेशन विश्लेषण की सुविधा उपलब्ध कराती है. इस कंपनी के अधिग्रहण का सौदा होने के साथ ही सिस्को ने वर्ष 2013 में ही करीब 2.7 अरब डॉलर की राशि कंपनी को शेयर और नकदी के जरिये भुगतान कर दिया था. हालांकि, सिस्को का यह सौदा चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में पूरा किया गया.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT