Friday , July 28 2017
Home / Delhi News / सीताराम येचुरी का फिर से राज्यसभा जाने का रास्ता साफ़, पार्टी ने नियमों में किया बदलाव

सीताराम येचुरी का फिर से राज्यसभा जाने का रास्ता साफ़, पार्टी ने नियमों में किया बदलाव

नई दिल्ली। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी एक बार फिर राज्यसभा सीट के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। अंग्रेजी अखबार द इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबर के मुताबिक मंगलवार को सीपीएम के सूत्र ने कहा है कि पश्चिम बंगाल सीपीएम नेतृत्व ने केंद्रीय नेतृत्व के लिए एक औपचारिक संवाद भेजा था।

जिसमें पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी को तीसरे कार्यकाल के लिए राज्यसभा भेजने की सिफारिश की गई थी।बंगाल के एक वरिष्ठ सीपी नेता ने इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताया, ‘सीपीएम राज्य कमेटी ने येचुरी की औपचारिक मंजूरी के लिए राजनीति ब्यूरो को सिर्फ एक नाम भेजा है। पश्चिम बंगाल में छह राज्यसभा सीटें खाली हैं, जिनमें से तृणमूल कांग्रेस पांच जीत सकती है।’

विधानसभा में वामपंथ और कांग्रेस के साथ वोट होने पर वाम मोर्चा एक सीट जीत सकता है। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस येचुरी को दोबारा राज्यसभा में वापिस लाना चाहती है, क्योंकि पार्टी को लगता है कि वह संसद में एंटी भाजपा दल का चेहरा हैं। विपक्षी एकजुटता और राज्यसभा में मजबूत विपक्ष की जरुरत के नाम पर येचुरी को लाने की तैयारी हो रही है।

दो दिवसीय मीटिंग में तीसरी बार राज्यसभा में भेजने का रेज्युलेशन पास कर दिया गया है। सुत्रों की मानें तो सीताराम येचुरी के तीसरी बार राज्यसभा के लिए भेजने का रास्ता साफ हो गया है। मालूम हो कि सीपीएम के नियमानुसार एक व्यक्ति दो बार ही राज्यसभा के चुना जाता है। लेकिन सीताराम येचुरी को भेजने के लिए पार्टी ने अपने नियमों में बदलाव किया है।

बता दें कि माकपा महासचिव सीताराम पत्रकारों से बात करते हुए कुछ समय पहले बताया था, ‘हमारी पार्टी में एक नियम है कि पार्टी का कोई सदस्य तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ेगा और मुझे इस नियम का पालन करना है।

TOPPOPULARRECENT