Wednesday , September 20 2017
Home / Politics / सीताराम येचुरी के करीबी सीपीएम सांसद ‘रितब्रता बनर्जी’ पार्टी से निष्कासित

सीताराम येचुरी के करीबी सीपीएम सांसद ‘रितब्रता बनर्जी’ पार्टी से निष्कासित

नई दिल्ली। भारतीय राजनीति के सबसे पुरानी पार्टी में से एक CPM में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। पार्टी में सीताराम येचुरी और प्रकाश करात के गुटों के बीच राजनीतिक वर्चस्व का तकरार चल रहा है।

सीपीएम ने बुधवार को राज्यसभा सांसद और एसएफआई के पूर्व अखिल भारतीय महासचिव को रितब्रता बनर्जी पार्टी से निष्कासित कर दिया। पिछले दिनों जून में CPM ने अपने युवा राज्यसभा सांसद रितब्रता बनर्जी के निष्कासन की सिफारिश की गई थी, जिस पर पार्टी की केंद्रीय समिति बनर्जी के निष्कासन पर अंतिम फैसला लेना था।

बनर्जी को येचुरी के करीब माना जाता है. ऐसे में बनर्जी का पार्टी से निष्कासित होना येचुरी के शिकस्त के तौर पर भी देखा जा रहा है।रितब्रता बनर्जी ने एक टीवी साक्षात्कार में प्रकाश करात के करीबी माने जाने वाले मोहम्मद सलीम पर जमकर भड़ास निकाली।

मालूम हो कि मोहम्मद सलीम पार्टी द्वारा बनर्जी खिलाफ शिकायतों की जांच के लिए स्थापित तीन सदस्यीय जांच समिति का नेतृत्व कर रहे थे। रितब्रता बनर्जी ने सलीम पैनल को “कंगारू आयोग” कहा था।

रितब्रता बनर्जी ने एक अंग्रेजी अखबार के साक्षात्कार में कहा था कि उनकी लड़ाई खिलाफ नहीं, बल्कि प्रकाश और वृंदा करात के खिलाफ है। ऐसे में रितब्रता बनर्जी के बयान से साफ है कि सीपीएम में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

TOPPOPULARRECENT