Wednesday , September 27 2017
Home / Featured News / सीरिया के नए संविधान के ड्राफ्ट अगस्त तक पूरा

सीरिया के नए संविधान के ड्राफ्ट अगस्त तक पूरा

विदेश मंत्री अमेरिका और विदेश मंत्री रूस संयुक्त संवाददाता सम्मेलन

मास्को: अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी का कहना है कि अमेरिका और रूस इस बात पर सहमत हैं कि शाम को नया संविधान अगस्त तक तैयार कर लिया जाए। इस बात की घोषणा गुरुवार की रात अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने मास्को में रूसी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद किया।

उन्होंने बताया कि दोनों देश इस बात पर सहमत हैं कि सीरिया में राजनीतिक सरकार ट्रांसफर के लिए रूस की सरकार और विद्रोहियों के बीच बातचीत की प्रक्रिया तेज किया जाए। शाम शांति वार्ता के लिए पूर्व शर्त से परहेज करे ‘इसी सिलसिले में शांति वार्ता का एक और दौर जेनोवा में गुरुवार को समाप्त हो गया है।

शाम से रूसी सेना की वापसी की घोषणा के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री मास्को दस दिवसीय यात्रा पर हैं। अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लारोफ के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जॉन केरी ने कहा कि ‘हम अंतरिम राजनीतिक सरकार और संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित कर लिए हैं और हम इसे अगस्त तक पूरा कर लेंगे।

केरी ने यह नहीं बताया कि रूसी अधिकारियों से बातचीत के दौरान सीरिया के राष्ट्रपति बशऱूल असद के भविष्य पर बात हुई या नहीं। लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि राष्ट्रपति असद को ‘सही कदम उठाने चाहिए’ और शांति वार्ता में शामिल होना चाहिए। अमेरिका और सीरियाई विपक्ष एक जैसा है और वे चाहते हैं कि राष्ट्रपति असद सत्ता छोड़ दें लेकिन सीरिया के राष्ट्रपति के सहयोगी रूस का कहना है कि इस बात का फैसला सीरिया के लोगों करेंगे।

रूसी रक्षा मंत्री श्री लारोफ ने कहा कि रूस और अमेरिका सीरिया की सरकार और विपक्ष पर जोर देंगे कि वह जेनोवा में बराह राज्य बातचीत और अंतरिम सरकार के खदोखाल के बारे में आगे बढ़ें। रूस और अमेरिका ने कहा कि वह सीरिया में संघर्ष विराम का पालन दारआमद पर जोर देंगे। शाम में 27 फरवरी से संघर्ष विराम शुरू हुई है।

TOPPOPULARRECENT