Friday , September 22 2017
Home / Islami Duniya / सीरिया: खूनी संघर्ष का प्रतीक बना 5 साल का ओमरान, एलान कुर्दी की याद दिलाता है

सीरिया: खूनी संघर्ष का प्रतीक बना 5 साल का ओमरान, एलान कुर्दी की याद दिलाता है

येरोसलम: सीरिया की विपक्षी कार्यकर्ताओं ने एक बच्चे की बेहद दर्दनाक वीडियो जारी किया है, जिसे सिरिया के शहर हलब में बमबारी के बाद एक इमारत के मलबे से निकाला गया।

कुछ लोगों की नज़र में नारंगी रंग की कुर्सी पर बैठे इमरान की तस्वीर एलान कुर्दी की याद दिलाता है। एलान कुरदी का शव तुर्की के एक समुद्र से मिली थी जिसने दुनिया भर का ध्यान सीरिया में जारी गृह युद्ध और शरणार्थियों के संकट की ओर खींच लिया था।

ओमरान दाकनीश नामक यह बच्चा एक एंबुलेंस में नारंगी रंग की कुर्सी पर बैठा हुआ है। यह मिट्टी और धूल से अटा हुआ है और उसकी एक आंख के पास से खून बहता दिखाई दे रहा है। इस छवि को शाम के इस उत्तरी शहर में संघर्ष और युद्ध के कारण लोगों पर किए जाने वाले अत्याचारों की एक प्रतिबिंब के रूप में देखी जा रही है। इस तस्वीरको दुनिया भर में सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

हलब के एक डॉक्टर ओसामा अबूल ऐज़ के अनुसार पांच वर्षीय बच्चे को बुधवार की शाम विद्रोहियों के अधीन क्षेत्र कटियरजी में बमबारी के बाद उन्हें टेन नामक अस्पताल में लाया गया था। इमरान दाकनीश के सिर पर घाव थे और उसे कुछ देर में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

हलब मीडिया सेंटर की ओर से जारी एक वीडियो में एक व्यक्ति को इस बच्चे को मलबे के नीचे से निकालते देखा जा सकता है। यह बच्चा अपने खून से भरे चेहरे पर हाथ फेरता है, फिर उनके हाथों को देखता है और एंबुलेंस की कुर्सी पर अपने हाथों को साफ कर देता है।  शाम की विपक्षी कार्यकर्ताओं का कहना है कि कटियरजी हवाई बमबारी में पांच बच्चों सहित आठ मौतें हुई हैं।

TOPPOPULARRECENT