Monday , June 26 2017
Home / International / सीरिया पर सख्त प्रतिबंध लगा सकता है अमेरिका

सीरिया पर सख्त प्रतिबंध लगा सकता है अमेरिका

वॉशिंगटन। सीरिया में सफल सैन्य अभियान के बाद ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने आज कहा कि रासायनिक हमले के मद्देनजर वाशिंगटन दमिश्क पर जल्द ही और अधिक प्रतिबंध लगाएगा। सीरिया में हुए रासायनिक हमले का आरोप राष्ट्रपति बशर अल असद पर है।

अमरीकी वित्त मंत्री स्टीव म्नुचिन ने कहा,‘‘हम जल्द ही इस तरह की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए अपने प्रयासों के तहत सीरिया पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा करेंगे।’’

प्रतिबंधों और अन्य वित्तीय खुफिया कार्यकलपों के संदर्भ में वित्त विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। अमरीकी वाणिज्य मंत्री विल्बुर रॉस ने कहा कि मिसाइल हमले में सीरियाई वायुसेना का 20 प्रतिशत हिस्सा नष्ट हो गया।

अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने दावा किया कि कल का सैन्य अभियान जबर्दस्त रूप से सफल रहा। उन्होंने यह भी माना कि मिसाइल हमले में सीरिया के रनवे नष्ट नहीं किए जा सके। टिलरसन ने कहा,‘‘रनवे के निर्माण की प्रकृति के चलते रनवे निशाने पर नहीं थे।

हमारा सैन्य अनुमान यह है कि हम विभिन्न रनवे को गंभीर नुकसान नहीं पहुंचा सके।’’उन्होंने कहा,‘‘वे (रनवे) बहुत मोटे हैं और वे इस तरीके से बने हैं कि नुकसान के कुछ घंटों बाद उनकी आसानी से मरम्मत की जा सकती है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT