Monday , October 23 2017
Home / International / सीरिया में अल कायदा के जवाहिरी ने ‘गुरिल्ला युद्ध’ का आह्वान किया

सीरिया में अल कायदा के जवाहिरी ने ‘गुरिल्ला युद्ध’ का आह्वान किया

सूत्र : अल-जज़ीरा

अल-कायदा के नेता ‘अयमान अल-जवाहिरी’ ने सशस्त्र सीरियाई  विपक्ष से ‘बशर अल-असद’ और उसके सहयोगियों की सरकार के खिलाफ ‘गोरिल्ला युद्ध’ का आह्वान किया है।

रविवार को इंटरनेट पर जारी एक ऑडियो टेप में जिसका नाम था,”सीरिया केवल अल्लाह के आगे झुकेगा”, जवाहिरी ने सीरिया के विद्रोहियों से आग्रह किया कि वे “धैर्य रखें और जिहादियों और उनके शिया सहयोगियों के खिलाफ एक लम्बे युद्ध के लिए खुद को तैयार करें”।

उसने “गोरिल्ला युद्ध” रणनीति अपनाने का आग्रह किया क्यूंकि उससे दुश्मन कमजोर होगा और अपनी शक्तियां खो बैठेगा।

विद्रोहियों के दुश्मन “उन्हें लक्ष्य कर रहे हैं क्योंकि वे सीरिया में एक इस्लामी शासन स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं जैसे पश्चिमी देश और उसके सहयोगी हर ऐसा प्रयास कर रहे हैं जिससे यह रुक सके”।

अल-नुसा फ्रंट, एक विद्रोही समूह, ने जुलाई 2016 में घोषणा की थी के वह अल-क़ायदा के साथ अपने औपचारिक संबंध समाप्त कर रहा है और उन्होंने अपना नाम बदलकर ‘जभात फतह अल-शाम’ या ‘कोन्क्वुएस्ट ऑफ़ सीरिया’ रख लिया था।

इस साल 28 जनवरी को इन्होने चार अन्य संसथाओ के साथ ‘हयात ताहिर अल-शाम’ या ‘असेंबली ऑफ़ लिबरेशन ऑफ़ सीरिया’ नामक एक नई संस्था बनायीं है।

अल जज़ीरा के वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक, ‘मारवान बिशारा’ ने कहा कि जवाहिरी अल-कायदा को स्पॉटलाइट में लाने का प्रयास कर रहा है।

“निश्चित रूप से इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवेंट (आईएसआईएल, जिसे आईएसआईएस भी कहा जाता है) स्टार हैं, सीरिया, इराक और अन्य जगहों पर अल-कायदा एक समय में प्रासंगिक होने का प्रयास कर रहा है जब वह बिलकुल भी प्रासंगिक नहीं है, “उन्होंने कहा।

TOPPOPULARRECENT