Sunday , August 20 2017
Home / International / सीरिया में युद्ध विराम के लिए राजनयिक प्रयास तेज – वाशिंगटन

सीरिया में युद्ध विराम के लिए राजनयिक प्रयास तेज – वाशिंगटन

सीरिया में युद्ध विराम के लिए यूरोप में जारी कूटनीतिक प्रयासों जोर पकड़ गई हैं और अमेरिका और रूस के उच्च अधिकारियों के बीच इस संबंध में बैठकों का दौर जारी हैं।
अमेरिकी राजनयिकों ने बताया है कि रूस और अमेरिका के राजनयिक अधिकारियों के बीच पिछले कई हफ्तों से बात चीत जारी है जो सीरिया में युद्ध विराम से संबंधित प्रस्तावित समझौते पर मौजूद जटिल मतभेद तय करना है।

अमेरिकी राजनयिक कर्मियों ने बातचीत में शामिल रूसी अधिकारियों पर कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों से संबंधित अपना पक्ष अंतिम क्षणों में बदलने का आरोप लगाया है, जिससे उनके अनुसार संघर्ष विराम समझौते खटाई में पड़ गया है। अमेरिकी रक्षा मंत्री ऐश कार्टर जो इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं बातचीत में आने वाले इस गतिरोध की ओर इशारा करते हुए कहा है कि सीरिया में स्थिति में सुधार रूस के निर्णय पर निर्भर करता है।

बुधवार को ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में बोलते हुए ऐश कार्टर ने कहा कि सीरिया से आने वाली खबरें उत्साहजनक नहीं लेकिन शाम से संबंधित निर्णय रूस ने किया है जिसके परिणाम का जिम्मेदार भी वही होगा। ओबामा प्रशासन के एक उच्च अधिकारी ने कहा है कि विदेश मंत्री जॉन केरी अगले कुछ दिनों के दौरान अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे जो समझौते की संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी।

TOPPOPULARRECENT