Friday , September 22 2017
Home / International / सीरिया: युद्ध विराम से पहले हवाई हमलों में कम से कम 100 की मौत

सीरिया: युद्ध विराम से पहले हवाई हमलों में कम से कम 100 की मौत

सीरिया में जारी जंग को विराम देने के लिए अमरीका और रूस में समझौता हो गया है और वो सोमवार से लागू होगा। लेकिन समझौते के फ़ौरन बाद ही विद्रोहियों के क़ब्ज़े वाले क्षेत्र पर हवाई हमले शुरू हो गए।

सीरिया में विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाक़े में कई बम गिराए गए हैं और 100 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने की ख़बर है। सीरियाई विपक्षी गुटों के हवाले से कहा गया है कि शनिवार को सीरिया के अलेप्पो में ज़मीनी और हवाई हमलों में 45 लोगों की मौत हो गई है।

वहीं अदलब शहर में विद्रोहियों के क़ब्ज़े वाले इलाक़े में हवाई हमलों में 60 लोगों की मौत की ख़बर है। मृतकों में से कई तो एक भीड़ वाली मार्केट में सब्ज़ी ख़रीद रहे थे।
मीडिया और विपक्षी कार्यकर्ताओं के मुताबिक़ बाज़ार पर किए गए हमले में 90 लोग घायल भी हुए हैं।

सीरिया में शांति बहाली के लिए अमरीका और रूस की सहमति से शनिवार को लाए गए प्रस्ताव के मुताबिक़ सोमवार से सीरिया में दस दिवसीय युद्धविराम लागू होना है। तुर्की और यूरोपीय संघ ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है लेकिन चेतावनी भी दी है कि अभी आगे बहुत कुछ करना बाक़ी है।

सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक़ बशरुल असद की सरकार इस नए प्रस्ताव का समर्थन करती है। तुर्की शुरुआत से ही मदद मुहैया कराने के पक्ष में है जबकि यूरोपीय संघ की विदेश नीति की प्रमुख फ्रेदरीक़ा मोघेरिनी ने राजनीतिक हस्तांतरण पर ज़ोर दिया है। सीरियाई विपक्ष के प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रस्ताव से उम्मीदें तो हैं लेकिन पहले इसकी पूरी जानकारी मिलना ज़रूरी है।

TOPPOPULARRECENT