Wednesday , October 18 2017
Home / Bihar News / सुखाड़ का एलान होगा!

सुखाड़ का एलान होगा!

कम बारिश को देखते हुए रियासती हुकूमत अब रियासत में सुखाड़ का एलान करने की तैयारी में जुट गयी है। इस साल मामुल से तकरीबन 26 फीसद कम बारिश हुई है। लेकिन, कुछ जिलों में मामुल से 90 फीसद तक कम बारिश हुई है। इसका सीधा असर रोपनी पर पड़ रहा है।

कम बारिश को देखते हुए रियासती हुकूमत अब रियासत में सुखाड़ का एलान करने की तैयारी में जुट गयी है। इस साल मामुल से तकरीबन 26 फीसद कम बारिश हुई है। लेकिन, कुछ जिलों में मामुल से 90 फीसद तक कम बारिश हुई है। इसका सीधा असर रोपनी पर पड़ रहा है। किसानों को राहत देने के लिए तबाही इंतज़ाम महकमा ने मंसूबा बंदी बनानी शुरू कर दी है।

हर काबिना की बैठक में वजीर ए आला के सतह पर सुखाड़ की जायजा की जायेगी। चीफ सेक्रेटरी के सतह पर पीर को जायजा बैठक हुई। तबाही इंतेजामिया महकमा ने ज़रयी महकमा को इस बाबत ख़त भेज कर कहा है कि वह जल्द ही ब्लाक वाइज अदाद व शुमार को इकठा करें। ब्लाक वाइज ताईन के बाद ही रियासत हकुमत सूखा का एलान करेगी। इससे पहले आला ऑफिसरों ने धान की रोपनी और मक्का की खेती की जायजा लेंगे ।

जिलों का करें दौरा

चीफ सेक्रेटरी ने मॉनसून सेशन खत्म होने के बाद अगस्त के पहले हफ्ता से ही इंचार्ज सेक्रेटरियों को जिलों में दौरा करने के लिए कहा है। जिला अफसरों के साथ जायजा करने के बाद इंचार्ज सेक्रेटरी अपनी रिपोर्ट चीफ सेक्रेटरी को देंगे। फिर वजीर ए आला की मंजूरी के बाद तबाही इंतेजामिया महकमा एक जमा रिपोर्ट बना कर काबिना को भेजेगा और मंजूरी मिलने के बाद इसे अमलीजामा पहनाया जायेगा। जिलों से जायजा रिपोर्ट आने से पहले चीफ सेक्रेटरी हर पीर को जिला अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और मंगल को तबाही इंतेजामिया ग्रुप में इसकी जायजा करेंगे।

TOPPOPULARRECENT