Monday , May 29 2017
Home / Delhi News / सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश, जेपीएससी घोटाले की सीबीआई करेगी जांच

सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश, जेपीएससी घोटाले की सीबीआई करेगी जांच

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआइ को जेपीएससी नियुक्ति घोटाले की जांच करने का निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा व न्यायमूर्ति डीवाइ चंद्रचूड़ की खंडपीठ में सरकार की ओर से दायर पुनर्विचार याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। राज्य सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार व अधिवक्ता अजीत सिन्हा ने कहा कि जुलाई 2014 में सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिये गये निर्देश में तकनीकी खामियां हैं।

इसलिए अदालत अपने फैसले पर पुनर्विचार करे और नियुक्ति घोटाले की सीबीआइ जांच की अनुमति प्रदान करे। खंडपीठ ने याचिका पर सुनवाई के बाद निर्देश दिया कि सीबीआइ जांच जारी रखे। खंडपीठ ने हाइकोर्ट की ओर से जांच की मॉनिटरिंग किये जाने को प्रतिबंधित कर दिया।

जेपीएससी नियुक्ति घोटाले से जुड़े मामले की सुनवाई के दौरान हाइकोर्ट ने नियुक्त अफसरों को काम नहीं करने और वेतन नहीं देने पर रोक लगा दी थी। इसके बाद प्रभावित अफसरों ने 2014 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई 2014 को इन अधिकारियों को काम पर वापस लेने व वेतन देने का निर्देश सरकार को दिया था।

कहा था कि अदालत इस मामले में सीबीआइ जांच के पक्ष में नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के इस निर्देश से जेपीएससी नियुक्ति घोटाले में दर्ज 12 मामलों में तीन महत्वपूर्ण मामलों की जांच प्रभावित हो गयी थी। इनमें प्रथम जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (64 पद), द्वितीय जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (172 पद) और लेक्चरर नियुक्ति परीक्षा (750 पद) शामिल हैं। इन परीक्षाओं में भी गड़बड़ी के मामले सामने आये हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT