Friday , June 23 2017
Home / Delhi News / सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को कोर्ट की अवमानना का दोषी माना

सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को कोर्ट की अवमानना का दोषी माना

नई दिल्ली। बैंकों से लोन को लेकर डिफाल्टर हुए कारोबारी विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को कोर्ट की अवमानना का दोषी करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने 9000 करोड़ के कर्जदार विजय माल्या को कोर्ट की अवमानना का दोषी माना है। विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट ने 10 जुलाई को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया है और कहा है कि माल्या का पक्ष सुनने के बाद सजा पर फैसला करेंगे।

9 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या के खिलाफ अदालत की अवमानना और डिएगो डील से माल्या को मिले 40 मिलियन यूएस डॉलर पर अपना आदेश सुरक्षित रखा था। बैंकों ने मांग की है कि 40 मिलियन यूएस डॉलर जो डिएगो डील से मिले थे उनको सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री में जमा कराया जाए। सुप्रीम कोर्ट का आदेश सरकार के यूके से प्रत्यार्पण में भी मदद करेगा।

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने माल्या से पूछा था कि आपने जो कोर्ट में अपनी सम्पतियों के बारे में जानकारी दी थी वो सही है या नहीं ? क्या आपने कर्नाटक हाई कोर्ट के आदेश का उल्लंघन तो नहीं किया ? क्योंकि कर्नाटक हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि माल्या बिना कोर्ट के अनुमति कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि माल्या के खिलाफ कोर्ट के आदेश को कैसे लागू किया जा सकता है।

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि माल्या को वापस लाने की कोशिश की जा रही है। वहीं SBI ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि माल्या के ऊपर 9200 करोड़ रुपये का बकाया है। बैकों ने कहा- माल्या की याचिका पर सुनवाई नहीं होनी चाहिए, क्योंकि वह बार-बार कोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर रहे हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT