Thursday , August 17 2017
Home / Entertainment / सेंसर बोर्ड अब ऑनलाइन काम करेगा

सेंसर बोर्ड अब ऑनलाइन काम करेगा

फिल्मों में अनावश्यक कांट-छांट को लेकर अक्सर विवादों में रहने वाला सेंसर बोर्ड अब ऑनलाइन काम करेगा। सेंसर बोर्ड के चेयरमैन पहलाज निहलानी ने सोमवार को ऑनलाइन प्रोसेसिंग की घोषणा करते हुए बताया कि 1 अप्रैल से सर्टिफिकेशन का सारा काम पेपरलेस और ट्रांसपैरंट होगा

फिल्ममेकर्स अब बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर न सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, बल्कि ऑनलाइन ही संबंधित पेपर भी जमा किए जा सकते हैं। एक बार आवेदन और जरूरी डॉक्युमेंट्स मिलने के बाद अगर सेंसर को कोई आपत्ति नहीं हुई, तो फिल्म का सर्टिफिकेट ऑनलाइन जारी किया जा सकता है। इसके लिए फिल्म के प्रड्यूसर या प्रॉडक्शन टीम को सेंसर बोर्ड के ऑफिस आने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही पहलाज निहलानी ने साफ किया कि अभी फीचर फिल्मों को इस दायरे से बाहर रखा गया है।

इस ऑनलाइन प्रोसेसिंग में लिमिट भी तय की गई है। 10 मिनट से कम के ड्युरेशन वाली शॉर्ट फिल्म, प्रोमो और ट्रेलर के लिए प्रड्यूसर्स को सेंसर बोर्ड के ऑफिस नहीं जाना होगा। वे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, 10 मिनट से ज्यादा लंबी फिल्मों के लिए आवेदक को स्क्रीनिंग के लिए इग्ज़ैमिनिंग कमिटी थिएटर जाना होगा। इसके बाद सिर्फ एक बार सर्टिफिकेट लेने के लिए सेंसर बोर्ड के ऑफिस जाने की जरूरत होगी।

TOPPOPULARRECENT