Tuesday , October 17 2017
Home / Sports / सेरीना विलयम्स ने रेकॉर्ड छट्टी मर्तबा मियामी सिंगलज़ ख़िताब जीत लिया

सेरीना विलयम्स ने रेकॉर्ड छट्टी मर्तबा मियामी सिंगलज़ ख़िताब जीत लिया

मयामी 1 अप्रैल : आलमी नंबर एक सेरीना विलयम्स ने आलमी नंबर दो मारिया शारा पोवा को डब्लू यू टी ए मियामी ओपन के फाईनल में 4 - 6, 6 - 3, 6 - 0 से शिकस्त देते हुए रेकॉर्ड छट्टी मर्तबा ये ख़िताब जीत लिया है । ये उनके केरियर का 48 वां ख़िताब भी रहा ।

मयामी 1 अप्रैल : आलमी नंबर एक सेरीना विलयम्स ने आलमी नंबर दो मारिया शारा पोवा को डब्लू यू टी ए मियामी ओपन के फाईनल में 4 – 6, 6 – 3, 6 – 0 से शिकस्त देते हुए रेकॉर्ड छट्टी मर्तबा ये ख़िताब जीत लिया है । ये उनके केरियर का 48 वां ख़िताब भी रहा ।

विलयम्स ने ये ख़िताब 2002, 2003, 2004, 2007, 2008 और अब 2013 में जीता है । वो सब से ज़्यादा मर्तबा ये ख़िताब जीतने का रेकॉर्ड अब स्टेफ़ी ग्राफ़ के साथ बराबर करचुकी हैं । उन्होंने मैच के बाद कहा कि छट्टी मर्तबा ये ख़िताब जीतना क़ाबिल फ़ख़र है । टूर्नामेंट की शुरूआत् में उन्हें यक़ीन नहीं था कि वो यहां तक पहूंचेंगे लेकिन जब ये तजुर्बा होता है तो बहुत अच्छा लगता है ।

खासतौर पर इनका इब्तिदा-ए-में जिस अंदाज़ का खेल था इसके बाद कामयाबी बहुत अच्छी बात है । अलावा अज़ीं शारा पोवा के ख़िलाफ़ सेरीना विलयम्स की ये ग्यारहवीं मैच कामयाबी थी । इस से क़बल वो शारा पोवा को मुसलसल दस मर्तबा शिकस्त दे चुकी थीं ।

सेरीना ने ताहम शारा पोवा के खेल की तारीफ‌ की और कहा कि उन्होंने बहुत अच्छा मुक़ाबला किया था और उन्हें आइन्दा मुक़ाबलों का भी इंतिज़ार रहेगा । 2008 के बाद ये पहला मौक़ा था जब शारा पोवा को सेरीना के ख़िलाफ़ पहले सीट में कामयाबी मिली थी और दूसरे सीट में उन्हें एक ब्रेक प्वाईंट भी मिला था ताहम सेरीना ने इस मुश्किल वक़्त से भी ख़ुद को बचा लिया और आगे बढ़ते हुए मैच जीत लिया ।

शारा पोवा ने मैच के बाद कहा कि आज उन्होंने अच्छा मुक़ाबला किया था और एक मौक़ा पर उन्हें कामयाबी का मौक़ा भी मिला था । वो अच्छा खेल रही थीं लेकिन वो मैच नहीं जीत पाई । उन्होंने कहा कि ये सहीह सिम्त में एक क़दम है और इस बात में कोई शक नहीं कि वो सेरीना से मज़ीद मुक़ाबले करेंगी ।

उन्होंने कहा कि इस बात में भी कोई शक नहीं है कि वो ज़रूर सेरीना को शिकस्त देंगी । सेरेना विलयम्स अपने वक़्त की चौथी ऐसी खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने मियामी ख़िताब छः मर्तबा जीता है । इससे क़बल स्टेफ़ी ग्राफ़ करस एवरट और मार्टीना नूर अतीलवा ने ये कारनामा अंजाम दिया था ।

विलयम्स ने कहा कि वो चम्पिय‌न शिप के साथ इस मुक़ाम पर ख़ुद बहुत अच्छा महसूस कर रही हैं । उन्होंने कहा कि हालाँकि ये उनका सब से अच्छा टूर्नामेंट नहीं रहा है लेकिन जो बात अहमियत रखती है वो ये है कि आप कहाँ तक पहूंचे हैं और क्या कामयाबी हासिल की है ।

वीनस 15 मर्तबा की ग्रांड सलाम सिंगलज़ चम्पिय‌न भी हैं और वो मियामी की तारीख में सब से मुअम्मर खिलाड़ी भी बन गई हैं जिस ने 31 साल से ज़्यादा की उम्र में ये टूर्नामेंट जीता हो । इस से क़बल ये रेकॉर्ड करस एवारट के नाम था । उन्होंने कहा कि ये बहुत अच्छी बात है और वो ख़ुश हैं कि उन्होंने ये कामयाबी हासिल की है ।

शारा पोवा को मियामी में ये पांचवें मर्तबा फाईनल में शिकस्त हुई है । शारा पोवा ने कहा कि जारिया महीने उन्होंने अच्छा मुज़ाहरा किया है लेकिन अफ़सोस इस बात का है कि इस माह का इख़तताम कामयाबी पर नहीं हुआ ।

TOPPOPULARRECENT