Thursday , August 24 2017
Home / International / सेविल शाएदह होंगी रोमानिया की पहली मुस्लिम और महिला प्रधानमंत्री

सेविल शाएदह होंगी रोमानिया की पहली मुस्लिम और महिला प्रधानमंत्री

बुखारेस्ट: रोमानिया ने पहली बार एक महिला को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित गया है। यह पहली बार होगा जब रोमानिया को एक अर्थशास्त्री के रूप में महिला प्रधानमंत्री मिलेगा जो रोमानिया के छोटे मुस्लिम समुदाय से आती हैं। यह पहली बार होगा कि देश का नेतृत्व किसी मुस्लिम महिला को दिया जाएगा।

11 दिसंबर को हुए वोटों की गिनती में लिवियू ड्रेग्ना की वामपंथी सोशल डैमोक्रेटिक पार्टी ने संसदीय चुनाव में 46 प्रतिशत मत प्राप्त किए थे। उसके बाद पार्टी ने सेविल शाएदह को प्रधानमंत्री के पद के लिए नामित किया है।

यह घोषणा एक तरह से बहुत आश्चर्य जनक है क्योंकि सेविल शाएदह का नाम रोमानिया में बहुत अधिक नहीं जाना जाता है, इसके बावजूद पार्टी ने उनका नाम प्रधानमंत्री के लिए आगे किया है। 52 वर्षीय शाएदह पार्टी की सदस्य हैं लेकिन उन्होंने संसदीय चुनाव में भाग नहीं लिया था। इन्हें साल 2015 में छह महीने के लिए क्षेत्रीय विकास मंत्री बनाया गया था और वर्तमान में वो क्षेत्रीय विकास मंत्रालय की एक अधिकारी हैं। चूंकि पार्टी के अध्यक्ष लिवियू ड्रेग्ना को चुनाव में धोखाधड़ी करने के एक मामले प्रतिबंध लगा है, इस लिए वो प्रधानमंत्री नहीं बन सकते।

गौरतलब है कि पिछले दिनों हुए चुनाव में सोशल डैमोक्रेटिक पार्टी को 40 फीसद और उसकी सहयोगी पार्टी ए.एल.डी.ई. को 6 फीसद वोट मिले हैं। वहीं दक्षिणपंथी मध्यम मार्गी नेशनल लिबरल पार्टी को 20 प्रतिशत वोट मिले। रोमानिया यूनियन पार्टी को 9 और यू.डी.एम.आर. पार्टी को छह प्रतिशत वोट मिले।

TOPPOPULARRECENT