Thursday , August 24 2017
Home / Entertainment / सैफ अली खान बर्थडे : पटौदी रियासत के 9वें नवाब के बारे में कुछ खाश

सैफ अली खान बर्थडे : पटौदी रियासत के 9वें नवाब के बारे में कुछ खाश

16 अगस्त 1970 को नई दिल्ली में जन्मे सैफ पटौदी रियासत के 9वें नवाब हैं। अपने वालिद टाइगर पटौदी की तरह सैफ ने भी अपनी पढ़ाई यूके में विन्चेस्टर कॉलेज से की है। बॉलीवुड में शुरुआत करने से पहले ही सैफ ने अक्टूबर 1991 में एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी कर ली थी। 1992 में आई फिल्म ‘परमपारा’ से सैफ ने डेब्यू किया। यश चोपड़ा की फिल्म होने के बावजूद भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर टिक नहीं सकी थी। ‘आशिक आवारा’ में सैफ ने पहली बार लीड रोल प्ले किया था। हालांकि ये फिल्म भी फ्लॉप साबित हुई लेकिन सैफ को इस फिल्म के लिए बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड मिला था। सैफ की पहली हिट फिल्म ‘ये दिललगी’ (1994) थी, जिसमें काजोल और अक्षय कुमार भी अहम भूमिका में थे। ‘ओंकारा’ में लंगड़ा त्यागी की भूमिका के लिए भी उन्हें खूब वाहवाही मिली थी। उन्हें इसके लिए बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी मिला था। आमिर इस रोल को निभाना चाहते थे लेकिन बाद में सैफ को ही यह रोल मिला।

फिल्म ‘दिल चाहता है’ में सैफ के किरदार को खूब पसंद किया गया था और उसके लिए उन्हें अवॉर्ड्स भी मिले, लेकिन आपको बता दें की इस रोल को करने के लिए सैफ ने पहले मना कर दिया था। बाद में सबके समझाने के बाद उन्होंने इसके लिए हामि भरी। फिल्म ‘कल हो ना हो’ में रोहित पटेल का किरदार निभाने के लिए सैफ पहली पसंद नहीं थे। अभिषेक बच्चन और विवेक ऑबरॉय इसके लिए पहली पसंद थे, लेकिन बाद में इस किरदार के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया था। फिल्म ‘परिणीता’ में मुख्य किरदार के लिए डायरेक्टर शेखर दत्त की पहली पसंद सैफ नहीं थे। प्रडयूसर को बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि सैफ इस किरदार को बखूबी निभा पाएंगे लेकिन फिल्म की सफलता के बाद विधु विनोद चोपड़ा ने सैफ के साथ फिल्म ‘एक्लव्य’ में काम करने का मन बना लिया था।

अमृता के साथ तलाक के बाद सैफ का स्विस मॉडल रोसा के साथ 3 साल तक का अफेयर था। हालांकि बाद में मॉडल ने बताया कि सैफ ने उन्हें उनकी पहली शादी और बच्चों के बारे में नहीं बताया था और उन्हें ये सब इंडिया आ कर पता चला। सैफ को 2010 में पदमश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया, लेकिन सैफ इस अवॉर्ड को लेने से काफी शर्मिंदा थे क्योंकि उन पर दो केस चल रहे थे। सैफ ने 2012 में करीना से लंबे अफेयर के बाद शादी की।

TOPPOPULARRECENT