Tuesday , September 19 2017
Home / Social Media / सोशल नेटवर्किंग साइट को लेकर केंद्र सरकार सतर्क किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया तो खैर नहीं

सोशल नेटवर्किंग साइट को लेकर केंद्र सरकार सतर्क किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया तो खैर नहीं

नयी दिल्ली : अगर आप भी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर ऐसी चीजें लाइक या शेयर करते हैं जो देश की एकता और अखंडता के लिए खतरा साबित होती है तो यह खबर आपके लिए है. ऐसी कोई भी चीज शेयर ना करें जो किसी खास धर्म, वर्ग या समूह का विरोध करती हो.
सोशल नेटवर्किंग साइट को लेकर केंद्र सरकार सतर्क है. कई ऐसे फेसबुक अकाउंट पर खास नजर रखी जा रही है जो देश की एकता और अंखडता के लिए खतरनाक है. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से प्राप्त जानकारी के अनुसार 2016 में भारत सरकार ने फेसबुक से 6324 बार जानकारियां मांगी.

फेसबुक ने माना है कि भारत सरकार लगातार इसमें इजाफा कर रही है. कई ऐसे अकाउंट है जिसकी निगरानी की जा रही है. आपको बता दें कि सरकार इस तरह की जानकारी किसी संदिग्ध अकाउंट पर ही मांगती है. पिछली छमाही में इस तरह की 5,561 जानकारियां मांगी गयी थी और इस बार इसमें इजाफा हुआ है.

भारत में सोशल साइट्स के इस्तेमाल की संख्या में इजाफा हुआ है. भारत सरकार के सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कानूनी तौर पर मांगी गई. इसके अलावा फेसबुक ने 2,034 सामग्रियों पर बैन लगा दिया. इन सामग्रियो में ज्यादातर धर्मविरोधी, नफरत फैलाने वाली या कानून का उल्लंघन करने वाली थी. फेसबुक ने मिली शिकायतों के बाद इन पर रोक लगायी. गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिका के बाद भारत ही दूसरा देश था जहां से सबसे ज्यादा इस तरह की शिकायतें मिली. भारत से 6324जबकि अमेरिका से 23854 अनुरोध मिले.

TOPPOPULARRECENT