Thursday , September 21 2017
Home / International / स्काई डाइविंग: बिना पैराशूट 25 हजार फुट की ऊंचाई से ऐतिहासिक छलांग

स्काई डाइविंग: बिना पैराशूट 25 हजार फुट की ऊंचाई से ऐतिहासिक छलांग

अमेरिका में 42 वर्षीय एक स्काईडाइवर ने बिना पैराशूट के 25 हजार फुट से अधिक की ऊंचाई से छलांग लगाकर और नीचे नेट में उतरकर इतिहास रच दिया है। वह ऐसा करने वाला पहला व्यक्ति बन गया।

ल्यूक एकिन्स शनिवार को 25 हजार फुट से अधिक की ऊंचाई से छलांग लगाने एवं दो मिनट तक नीचे गिरने के बाद सिमी वैली के बाहरी क्षेत्र स्थित बिग स्काई मूवी के खेतों में लगे 100 फुट गुणे 100 फुट के नेट पर उतरे।

ल्यूक द्वारा यह कारनामा सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद वहां मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। ल्यूक नेट से तुरंत ही बाहर आये और अपनी पत्नी मोनिका को गले लगा दिया। जमीन पर मौजूद ल्यूक की पत्नी मोनिका अपने चार वर्षीय पुत्र लोगान और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सांसे थामकर यह खतरनाक स्काई डाइविंग देख रही थीं।

ल्यूक ने अपनी पत्नी और अपने पुत्र को बांहों में भरकर कहा, ‘मैं लगभग हवा में तैर रहा था, वह अद्भुत था।’ उन्होंने कहा, ‘यह स्काईडाइविंग अभी ही हुई है। मेरे मुंह से शब्द नहीं निकल रहे हैं।’ उन्होंने अपनी टीम के 10 से अधिक सदस्यों को धन्यवाद दिया जिन्होंने इस छलांग की तैयारी करने के लिए उनके साथ दो वर्ष का समय बिताया। इस टीम में वे लोग भी शामिल थे जिन्होंने मछली पकड़ने जैसा नेट जुटाया और यह सुनिश्चित किया कि वह वास्तव में काम करे।

इस स्टंट का फाक्स नेटवर्क पर कार्यक्रम ‘स्ट्राइड गम प्रेजेंट हेवन सेंट’ के लिए सीधा प्रसारण किया गया। ल्यूक ने विमान में चढ़ने के दौरान खुलासा किया कि स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड ने उन्हें सुरक्षा के लिए पैराशूट पहनने का आदेश दिया है।

उन्होंने तीन अन्य स्काईडाइवरों के साथ बिना पैराशूट के ही छलांग लगायी। तीनों अन्य स्काईडाइवरों ने पैराशूट पहना हुआ था। उनमें से एक के पास एक कैमरा, जबकि दूसरा धुआं छोड़ रहा था ताकि जमीन पर लोगों को यह पता चल सके कि ल्यूक कहां गिर रहे हैं।

वहीं तीसरे के पास एक आक्सीजन कैनिस्टर था। तीनों ने अपने पैराशूट खोल लिये और ल्यूक को उसके बिना ही नीचे गिरने दिया। ल्यूक ने स्वीकार किया कि छलांग से पहले वह कुछ घबराये हुए थे।

TOPPOPULARRECENT